विज्ञापन

National Nutrition Week 2024: विटामिन बी-12 कितना है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

National Nutrition Week 2024: पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत में हर साल 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह’ मनाया जाता है.

National Nutrition Week 2024: विटामिन बी-12 कितना है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 कितना जरूरी.

National Nutrition Week 2024 In Hindi: पोषण हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी ये बात सभी को पता होनी चाहिए. आपको बता दें कि पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत में हर साल 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक ‘राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' मनाया जाता है. आईएएनएस ने विटामिन बी-12 के बारे में डॉक्टर से बात की आखिर विटामिन बी-12 की कमी से लोगों को क्या-क्या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती है. हमारे शरीर के लिए विटामिन बी-12 बेहद जरूरी है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 संपूर्ण मात्रा में नहीं है तो आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. बता दें कि यही एक मात्र विटामिन है जिसे हमारा शरीर नहीं बना पाता.

कितना होना चाहिए विटामिन बी-12- (How Much Vitamin B-12)

आज के समय में लोगों के लिए विटामिन बी-12 की कमी एक आम समस्‍या है. बता दें कि विटामिन B-12 ब्लड सेल्स को बनाता है. वहीं यह डीएनए बनाने का भी काम करता है. पुरुष और महिला में 200 pg/mLऔर 900 pg/mL के बीच विटामिन होता है. यह विटामिन बी-12 के नॉर्मल लेवल में आता है. वहीं अगर बड़ी उम्र के लोगों की बात करें तो इसका लेवल 300 से 350 pg/mL के बीच का होता है.

ये भी पढ़ें- National Nutrition Week 2024: भारत में लगभग 16.6 फीसदी आबादी कुपोषण से पीड़ित, जानें कितना जरूरी है पोषण

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे करें विटामिन बी-12 की कमी को पूरा- (How To Fulfill The Deficiency Of Vitamin B-12)

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए कई घेरलू चीजों को लिया जा सकता है. इसमें मीट (स्पेशली पोर्क, लिवर और अन्य अगों के मीट में), अंडे, फोर्टिफाइड अनाज, दूध, क्लैम्स आहार, ऑइस्टर, टूना और सैल्मन विटामिन B12 के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण- (Symptoms Of Vitamin B12 Deficienc)

विटामिन बी-12 से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी के लिए आईएएनएस ने दिल्‍ली के ईएसआईसी (इंदिरा गांधी) अस्पताल झिलमिल के सीनियर रेजिडेंट डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य से बात की. विटामिन बी-12 की कमी के लक्षणों पर बात करते हुए डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य ने कहा, किन लोगों को विटामिन बी-12 की समस्‍या है इसे जानने के लिए उसके लक्षणों पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है. ऐसे में इसकी कमी से हाथों में झनझनाहट रहना, मुंह में अल्‍सर आ जाना, बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना और एंजाइटी जैसे लक्षण शामिल हैं. उन्‍होंने कहा कि ऐसे में मरीज को सिरदर्द, बेहोशी महसूस होना जैसी समस्‍याएं भी आ सकती है.

आगे कहा, इसके अलावा इस विटामिन की कमी से हाथ-पैरों में दर्द के साथ देखने में थोड़ी सी परेशानी आती है. ऐसे में एनीमिया और दिमाग से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है. इसमें हड्डियां कमजोर होने जैसी समस्‍याएं भी आती है.

डॉ. युगम प्रसाद शांडिल्य ने बताया, ऐसे में ज्‍यादातर मरीज का डाइजेशन सहीं नही रहता, उन्‍हें खाना पचाने में काफी परेशानी आती है. ऐसे में आप अगर इनमें से किसी भी परेशानी का सामना कर रहे है तो तुंरत अपने डॉक्‍टर से परामर्श लें. बता दें कि विटामिन बी-12 की समस्या हर आयु वर्ग के लोगों में देखने को मिल रही है. इसके पीछे का प्रमुख कारण यह है कि लोगों को अपने भोजन से सही विटामिन और मिनरल्स की मात्रा नहीं मिल पाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेट को रखना है हेल्दी तो आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
National Nutrition Week 2024: विटामिन बी-12 कितना है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर
आज से पहले आपने कभी नहीं देखी होगी ऐसी लस्सी बनाने की अनोखी ट्रिक, सूरत के वेंडर का वायरल वीडियो देख हैरान हुआ इंटरनेट
Next Article
आज से पहले आपने कभी नहीं देखी होगी ऐसी लस्सी बनाने की अनोखी ट्रिक, सूरत के वेंडर का वायरल वीडियो देख हैरान हुआ इंटरनेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com