बच्चे का दिमाग बनाना है शार्प तो डाइट में शामिल कर सकते हैं ये दो देसी चीजें, ओवरऑल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

Kids Healthy Brain: आज के समय में हर पेरेंट्स यही चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में अच्छा हो और एक्टिव हो. जिससे वो क्लास में सबसे आगे रह सके. अगर आप भी ऐसा कुछ चाहते हैं तो आपको जरूरत है कि आप सबसे अपने बच्चे की डाइट का खास ख्याल रखें.

बच्चे का दिमाग बनाना है शार्प तो डाइट में शामिल कर सकते हैं ये दो देसी चीजें, ओवरऑल हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद

Healthy Brain: हेल्दी ब्रेन के लिए जरूरी है अच्छी डाइट.

Kids Brain Health: आज के समय में हर पेरेंट्स यही चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में अच्छा हो और एक्टिव हो. जिससे वो क्लास में सबसे आगे रह सके. अगर आप भी ऐसा कुछ चाहते हैं तो आपको जरूरत है कि आप सबसे अपने बच्चे की डाइट का खास ख्याल रखें. अच्छी डाइट न सिर्फ आपके बच्चे को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है बल्कि उनकी हेल्दी ग्रोथ में भी मदद कर सकता है. आप अपने बच्चे की डाइट में आंवला और शहद को शामिल कर सकते हैं. आंवले विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का भंडार है. वहीं शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. इन दोनों का सेवन ही आपके बच्चे को मेंटली और फिजिकली फिट बनाने में मदद कर सकता है. 

हेल्दी ब्रेन के लिए आंवला और शहद (Amla with honey for brain health)

ये भी पढ़ें: शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो, खाली पेट खाना शुरू कर दें ये काली चीज, तेजी से वजन बढ़ाने में करेगा मदद!

इम्यूनिटी

आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बू्स्ट करने में मदद कर सकता है. वही यह बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. सर्दी, खांसी जैसे इंफेक्शन से भी आंवला बच्चों को बचा सकता है.

डाइजेशन

डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी आंवला फायदेमंद साबित हो सकता है. यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

एनर्जी 

शहद में  सुक्रोज, ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के साथ एक नेचुरल शुगर होती है जो बच्चों को एनर्जी देती है. इसमें नेचुरल स्वीटनर होता है. इसके साथ ही इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण की वजह से इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी और जुकाम जैसे इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद कर सकता है.

तेज दिमाग 

आंवला और शहद दोनों ब्रेन हेल्थ के लिए भी बेहद अच्छे हो सकते हैं. शहद  याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकता है. वहीं आंवले में मौजूद विटामिन सी भी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है.

बाल और स्किन 

आंवला और शहद इन दोनों का सेवन ही बाल और स्किन के लिए भी अच्छा होता है. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. जो स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)