शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो, खाली पेट खाना शुरू कर दें ये काली चीज, तेजी से वजन बढ़ाने में करेगा मदद!

Weight Gain Tips: अगर आप भी दुबलेपन के कारण कई लोगों के बीच मजाक की वजह बनते हैं तो आपको अब परेशान नही होना है. रोज सुबह खाली पेट एक चीज का सेवन वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.

शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो, खाली पेट खाना शुरू कर दें ये काली चीज, तेजी से वजन बढ़ाने में करेगा मदद!

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं किशमिश.

Weight Gain Home Remedies: आज के समय में जहां अमूमन लोग मोटापे की वजह से परेशान हैं तो, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन को लेकर के परेशान रहते हैं. दुबलापन न सिर्फ उनकी पर्सनैलिटी को खराब करता है. बल्कि कई लोग इसका मजाक भी उड़ाते हैं. हद से ज्यादा दुबलापन आपको बीमार भी बना सकता है. कई बार लोगों की डाइट अच्छी होती है फिर भी उनपर फैट चढ़ता ही नही है. वहीं कई बार लाख कोशिशों के बाद भी सेहत पर कोई सुधार नहीं दिखता है. ऐसे में आपके काम आ सकता है एक जबरदस्त घरेलू नुस्खा. आपके किचन में मौजूद एक ड्राई फ्रूट आपका वेट गेन करने में आपकी मदद कर सकता है. हम बात कर रहे हैं किशमिश की. बता दें कि ये छोटी सी किशमिश कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ें: ब्रेन को हेल्दी रखना है तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर की Brain Booster Food List

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश हुई एक रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि की गई है कि किशमिश अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ वजन बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकती है. 100 ग्राम किशमिश में लगभग 299 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो किशमिश का सेवन कर सकते हैं. किशमिश में डाइटरी फाइबप, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन ई पाया जाता है. इसके अलावा भी इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें ( How to Eat Raisins for Weight Gain)

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर रोज 10-12 किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप रात को सोने से पहले 10-12 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट इस किशमिश का सेवन करें. इसके अलावा आप इसे शेक, स्मूदी या पिर हलवा, खीर में डालकर भी इसको खा सकते हैं. 

How to Gain Weight (Hindi) : तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)