Detox Foods: बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे कई अन्य फायदे

How To Detox Your Body: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनमें से कब्ज, गैस, लो इम्यूनिटी, कील, मुंहासे और मोटापा जैसी समस्या शामिल हैं.

Detox Foods: बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेंगे कई अन्य फायदे

Detox Foods: आमतौर पर लोग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए व्रत का सहारा लेते हैं.

खास बातें

  • अदरक को आयुर्वेद में औषधी से कम नहीं माना जाता है.
  • नींबू एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी से भरपूर होता है.
  • ब्राउन राइस में डिटॉक्सिफाइंग पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Best Foods To Detox Your Body: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिनमें से कब्ज, गैस, लो इम्यूनिटी, कील, मुंहासे और मोटापा जैसी समस्या शामिल हैं. समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स (DETOXIFICATION)  करना बेहद जरूरी माना जाता है. लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि डिटॉक्स है क्या? असल में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करने वाली प्रक्रिया को डिटॉक्स कहते हैं. आमतौर पर लोग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए व्रत का सहारा लेते हैं. कई लोग तेल मसाले वाली चीजों का सेवन कम कर देते हैं. तो अगर आप भी शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो आप इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये चीजें- Eat These 4 Foods To Detox Your Body:

1. नींबू-

नींबू डिटॉक्स डाइट का एक प्रमुख हिस्सा है. नींबू एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप रोजाना नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Skin Glowing Drink: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इन सुपरहेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन, त्वचा दिखेगी जवां और खिली-खिली

ri2krdto

2. अदरक-

अदरक को सर्दियों के मौसम में सेहत के लिए काफी फायदेमंद मान जाता है. अदरक को आयुर्वेद में औषधी से कम नहीं माना जाता है. अदरक पानी या चाय का सेवन करने से ब्लोटिंग, पेट गैस को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को डिटॉक्स करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Black Pepper Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए 4 तरीके से करें काली मिर्च का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

3. गोभी-

पत्ता गोभी को आमतौर पर सब्जी और चाइनीज फूड में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि गोभी न केवल वजन घटाने के लिए अच्छी है. यह एक एक्सीलेंट डिटॉक्सिफाइंग फूड है, जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.  

Breakfast Recipes: मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये रेसिपीज, तेजी से घटेगा बेली फैट

4. ब्राउन राइस-

ब्राउन राइस में डिटॉक्सिफाइंग के अलावा, विटामिन बी, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर और फॉस्फोरस सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. इसे डाइट में शामिल कर शरीर को अंदर से क्लीन करने और हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.