ब्रेन को हेल्दी रखना है तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर की Brain Booster Food List

Food for Healthy Brain: हार्वर्ड की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. उमा नायडू मेंटल फिटनेस को बढ़ाने वाले और ब्रेन के लिए हेल्दी फूड आइटम्स पर स्टडी कर रही हैं. उनके अनुसार, अधिकांश ब्रेकफास्ट के ऑप्शन शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं जो शुरू में ब्लड शुगर के बढ़ने की वजह बन सकते हैं.

ब्रेन को हेल्दी रखना है तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर की Brain Booster Food List

Brain Booster Food: ब्रेन को हेल्दी बनान में मदद करते हैं ये फूड.

Food for Healthy Brain: हार्वर्ड की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. उमा नायडू मेंटल फिटनेस को बढ़ाने वाले और ब्रेन के लिए हेल्दी फूड आइटम्स पर स्टडी कर रही हैं. उनके अनुसार, अधिकांश ब्रेकफास्ट के ऑप्शन शुगर और कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं जो शुरू में ब्लड शुगर के बढ़ने की वजह बन सकते हैं और फिर उसकी गिरावट का कारण भी बनते हैं. ये ब्रेन के चारों तरफ सूजन बढ़ाने का कारण भी बन सकते हैं जिसका अगर कंसट्रेशन पर भी पड़ सकता है. उन्होंने नाश्ते के लिए पांच ऑप्शन भी शेयर किए जो लोगों को हेल्दी रखने के साथ-साथ उनकी मेंटल फिटनेस में भी सुधार कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट छाछ में मिलाकर पी लें ये पाउडर, कब्ज से मिल सकती है राहत, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

1) चिया पुडिंग

उन्होंने कहा, "मेरा फेवरेट नाश्तों में से एक है घर का बना चिया सीड पुडिंग." "इसमें ढेर सारा फाइबर होता है, जो आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को पोषण देता है और इसके परिणामस्वरूप कम सूजन वाले माइक्रोबायोम, आंत-मस्तिष्क संचार और मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है."

नायडू ने कहा कि इसमें  ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता  है जिसका मस्तिष्क पर मजबूत सूजनरोधी प्रभाव होता है, ये मूड को बेहतर बनाने और हेल्दी बनाए रखकर याददाश्त को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

2) स्क्रैंबल एग, ऑमलेट

नायडू ने कहा, अंडे हेल्दी फैट, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं जो हेल्दी ब्रेन के लिए आवश्यक हैं. इसकी जर्दी विटामिन डी और सेरोटोनिन से भरपूर होती है. उन्होंने आगे कहा, "मैं हमेशा लोगों को अच्छी क्वालिटी और शुद्ध पोषक तत्वों के लिए जब भी संभव हो, चरागाह में पाले गए मुर्गियों के अंडे लेना ही पसंद करती हैं.

3) टोफू 

टोफू प्रोटीन है जो ट्रिप्टोफैन और सोया आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर है, जो स्ट्रेस के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है के साथ प्रमाणित संबंध है." अगर आप अंडा नही खाते हैं तो आप हल्दी, काली मिर्च और एक चुटकी नमक के साथ मसालेदार स्वादिष्ट टोफू स्क्रैम्बल खा सकते हैं.

4) ग्रीन स्मूदी

"अपने पसंदीदा पत्तेदार साग जैसे पालक को कुछ बैरीज, अपने पसंदीदा प्रोटीन पाउडर (या मलाईदार ट्विस्ट के लिए टोफू) और हेंप सीड्स या अलमंड बटर से थोड़ा सा फैट मिक्स करके पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. 

5) दूध और हल्दी

हार्वर्ड ने बताया कि, "हालाँकि यह अपने आप में एक मील नहीं है, लेकिन मेरा गोल्डन मिल्क हल्दी लैटे एक हेल्दी ड्रिंक है और आपकी सुबह को फ्रेश और बेहतर बनाने का एक बेहतरीन तरीका है." "अपने पसंदीदा प्लांट बेस्ड मिल्क के साथ हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च को मिलाकर इसे पिएं."

Kabj ka Ilaj: Kanj se Rahat Kaise Paye | Remedies To Relieve Constipation | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)