सुबह खाली पेट छाछ में मिलाकर पी लें ये पाउडर, कब्ज से मिल सकती है राहत, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Constipation Home Remedies: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसको अगर ज्यादा समय तक इग्नोर किया गया तो यह कई बड़ी बीमारियों की वजह बन सकती है. इसलिए बेहतर है कि इसे जड़ से खत्म कर दिया जाए, जिसमें कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं.

सुबह खाली पेट छाछ में मिलाकर पी लें ये पाउडर, कब्ज से मिल सकती है राहत, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Constipation Remedies: कब्ज से पेट में दर्द और ऐंठन महसूस होती है.

Constipation Home Remedies: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. कब्द की वजह से पेट दर्द, मतली, उल्टी, पेट में भारीपन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कब्ज एक ऐसी बीमारी है जो अगर लंबे समय से है और आप इसे इग्नोर करते हैं तो ये किसी बड़ी बीमारी की वजह भी बन सकती है. इसलिए इसका सही समय पर इलाज करना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही आपको अगर बार-बार कब्ज की समस्या हो रही है, तो पहले उसके अंदरूनी कारण का पता लगाना जरूरी होता है. तभी आप इस समस्या का जड़ से खात्मा कर सकते हैं. अगर आपको इसकी असल वजह नहीं पता है और आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आपको तभी तक आराम मिलेगा जब तक आप दवाएं खाते हैं. दवा बंद करने के बाद ही ये समस्या फिर से हो सकती है. बता दें कि कब्ज को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी आपके काम आ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: बादाम का ज्यादा सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज

आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताएंगे जिससे कब्ज की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है. अगर आप या आपके परिवार में कोई व्यक्ति कब्ज की समस्या से परेशान है, तो इस घरेलू नुस्खे की मदद से उसे दूर किया जा सकता है-

कब्ज को जड़ से खत्म करने का घरेलू नुस्खा ( Home Remedies to get rid Of Constipation)

Latest and Breaking News on NDTV

कब्ज से राहत दिलाने में छाछ भी आपकी मदद कर सकता है. छाछ हमारे पेट को ठंडा रखने में मदद करता है और डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप छाछ के साथ त्रिफला चूर्ण को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. यह आपको खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा बल्कि कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद करेगा.

बता दें कि आप छाछ के साथ इसका सेवन सुबह के समय कर सकते हैं. दरअसल छाछ ठंडा होता है इसलिए इसको शाम के समय ना खाने की सलाह दी जाती है. आप सुबह या दोपहर के समय छाछ में त्रिफला चूर्ण मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.  ऐसा करने से कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी मदद मिल सकती है.

Kabj ka Ilaj: Kabj se Rahat Kaise Paye | Remedies To Relieve Constipation | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)