विज्ञापन
This Article is From Oct 11, 2022

Foods For Sugar Patients: शुगर के मरीजों के लिए अमृत समान हैं ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Foods For Sugar Patients: हाई ब्लड शुगर आपकी नसों, आंखों, किडनी और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप डायबिटीज के लक्षणों को पहचाने और समय रहते इलाज करें. इसके साथ ही आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

Foods For Sugar Patients: शुगर के मरीजों के लिए अमृत समान हैं ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल
Foods For Diabetes: शुगर के मरीज हर दिन करें इन चीजों का सेवन.

डायबिटीज या मधुमेह आनुवंशिकी और जीवन शैली कारकों के संयोजन से उपजी एक बीमारी है. ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज होता है. डायबिटीज में आपका शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या वह जो इंसुलिन बनाता है उसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकता है. हाई ब्लड शुगर आपकी नसों, आंखों, किडनी और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप डायबिटीज के लक्षणों को पहचाने और समय रहते इलाज करें. इसके साथ ही आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके डायबिटीज पर कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज पर कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर सकते हैं. हम यहां उनकी लिस्ट शेयर कर रहे हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स-

1. दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है, जो ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. शुगर के मरीज दही का सेवन करते हैं तो ये शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. आप लंच में दही को शामिल करें, ये इसे खाने का सबसे अच्छा समय है. 

Peanut Butter Benefits: क्यों करना चाहिए पीनट बटर का सेवन, यहां जानें 5 कारण

a6vgcafo

2. सीड्स

कद्दू के बीज, अलसी के बीज और चिया सीड्स आदि बीज ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये सभी बीज फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं. हाई फाइबर होने की वजह से ये सीड्स डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं. 

Raw Carrot Benefits: कच्ची गाजर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

3. नट्स या मेवे

बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट औप मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, विटामिन्स और स्वस्थ वसा होते हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

4. फैटी फिश

वसायुक्त मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जिसे इकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड कहा जाता है. हार्ट और ब्रेन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कुछ निश्चित मात्रा में स्वस्थ वसा की जरूरत होती है. पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स ब्लड शुगर में भी सुधार कर सकते हैं. कुछ मछलियां पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट की बेहतरीन सोर्स होती है, जैसे- सैल्मन, सार्डिन, अल्बकोर ट्यूना, हिलसा और ट्राउट.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Foods For Sugar Patients: शुगर के मरीजों के लिए अमृत समान हैं ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com