Peanut Butter Benefits: क्यों करना चाहिए पीनट बटर का सेवन, यहां जानें 5 कारण

Peanut Butter Benefits: हममें से ज्यादातर लोग अपने ब्रेकफास्ट में टोस्ट, ब्रेड के साथ बटर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेगुलर बटर की तुलना में अगर आप पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Peanut Butter Benefits: क्यों करना चाहिए पीनट बटर का सेवन, यहां जानें 5 कारण

Peanut Butter: पीनट बटर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है.

खास बातें

  • पीनट बटर पोषक तत्वों का भंडार है.
  • पीनट बटर को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • पीनट बटर को आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Peanut Butter Health Benefits: हममें से ज्यादातर लोग अपने ब्रेकफास्ट में टोस्ट, ब्रेड के साथ बटर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेगुलर बटर की तुलना में अगर आप पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. इसे मूंगफली से तैयार किया जाता है. और सबसे अच्छी बात ये हैं कि इसे आसानी से आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं. पीनट बटर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी3, विटामिन-बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन-बी5, आयरन, पोटैशियम, ज़िंक और सेलेनियम पाया जाता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

पीनट बटर खाने के फायदे- Peanut Butter Khane Ke Fayde:

1. हड्डियों-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं.  

Soaked Almonds Benefits: क्यों और कैसे करना चाहिए बादाम का सेवन, यहां जानें फायदे और खाने का तरीका

p2c66vl

2. ब्लड शुगर-

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आपके लिए पीनट बटर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि यह मैग्नीशियम व फाइबर जैसे पोषक तत्वों से से रिच होता है, जो डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Raw Carrot Benefits: कच्ची गाजर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

3. वजन घटाने-

पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है. जिससे आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

4. आंखों-

आंखों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. क्योंकि विटामिन ई आंखों से जुड़ी कई परेशानियों से बचाव कर सकता है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं. 

5. कोलेस्ट्रॉल-

पीनट बटर में पॉलीअनसैचुरेटेड पाया जाता है. आपको बता दें कि शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मददगार माना जाता है. पीनट बटर के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.