Diet For Elderly: 50 की उम्र पार करने के बाद अपने माता पिता को जरूर दें ये 5 डाइट सप्लीमेंट

Elderly Care: 50 साल से अधिक आयु के लोगों को युवा लोगों की तुलना में अधिक विटामिन और खनिजों की जरूरत हो सकती है. यहां कुछ जरूरी डाइट सप्लीमेंट हैं जिन्हें वृद्ध लोगों को अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार करना चाहिए.

Diet For Elderly: 50 की उम्र पार करने के बाद अपने माता पिता को जरूर दें ये 5 डाइट सप्लीमेंट

Diet For Elderly: 50 साल से अधिक आयु के लोगों को युवा लोगों की तुलना में अधिक न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है.

Diet Supplements: डाइट की खुराक चीज हैं जिनका उपयोग आप पोषक तत्वों के साथ अपनी डाइट को बढ़ाने या ऑस्टियोपोरोसिस या गठिया जैसे स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं. डाइट सप्लीमेंट गोली, कैप्सूल, पाउडर, जेल कैप्सूल और टैबलेट, अर्क या तरल रूप में उपलब्ध हैं. इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, अमीनो एसिड, जड़ी-बूटियां या अन्य पौधे और एंजाइम मौजूद हो सकते हैं. डाइट सप्लीमेंट कॉम्पोनेंट को कभी-कभी फूड्स और ड्रिंक्स में शामिल किया जाता है.

वृद्ध लोगों के लिए डाइट सप्लीमेंट | Diet Supplements For Older People

50 साल से अधिक आयु के लोगों को युवा लोगों की तुलना में अधिक निश्चित विटामिन और खनिजों की जरूरत हो सकती है. आप अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से पूछ सकते हैं कि क्या आपको अपनी डाइट को वेल एडजस्ट करने की जरूरत है या इनमें से पर्याप्त मात्रा में विटामिन या मिनरल सप्लीमेंट लेने की जरूरत है.

घर आए गेस्ट को मीठे में खिलाना चाहते होममेड स्वीट तो ऐसे बनाएं मलाई पेड़ा, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

1) कैल्शियम

कैल्शियम, विटामिन डी के साथ मिलकर हर उम्र में हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. हड्डी के नुकसान के परिणामस्वरूप वृद्ध पुरुषों और महिलाओं दोनों में फ्रैक्चर हो सकते हैं. कैल्शियम दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स, मछली, हरे पत्तेदार सब्जियों जैसे केल और कैल्शियम-फोर्टिफाइड भोजन जैसे सुबह के अनाज में पाया जा सकता है.

2) विटामिन डी

ज्यादातर अमेरिकी सिफारिश की तुलना में कम विटामिन डी का सेवन करते हैं. विटामिन डी-फोर्टिफाइड दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स, विटामिन डी-फोर्टिफाइड अनाज और वसायुक्त मछली का सेवन करने के साथ-साथ विटामिन डी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

मीठे में खाना चाहते हैं कुछ टेस्टी और यूनिक तो झटपट बनाएं राइस पुडिंग

3) विटामिन बी6

यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए जरूरी है. यह आलू, केले, चिकन ब्रेस्ट में पाया जा सकता है.

4) विटामिन बी 12

यह विटामिन आपके रेड ब्लड सेल्स और न्यूरॉन्स को सपोर्ट करता है. जबकि वृद्ध व्यक्तियों को सामान्य वयस्कों के समान ही विटामिन बी12 की जरूरत होती है. कुछ को डाइट के माध्यम से विटामिन को अवशोषित करने में कठिनाई होती है. अगर आपकी यह स्थिति है, तो आपका डॉक्टर आपको इस विटामिन से भरपूर फूड्स खाने या बी12 सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकता है.

हल्की भूख के लिए ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी वेज ग्रिल सैंडविच

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com