Diabetes Diet: ब्रेकफास्ट में डेली ये 5 फूड्स खाने के बाद अपने आप कंट्रोल होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा ब्रेकफास्ट वह है जो ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करता है.

Diabetes Diet: ब्रेकफास्ट में डेली ये 5 फूड्स खाने के बाद अपने आप कंट्रोल होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज में बैलेंस और हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

Diabetes: डायबिटीज के साथ जीने के लिए जरूरी है कि आप लगातार अपने शरीर की जांच करते रहें और इसके लिए एक अच्छा, बैलेंस और हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. दिन का सबसे जरूरी भोजन यानि ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी चीजों को एड कर डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने और एनर्जी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. डायबिटिक के लिए हर दिन पौष्टिक, पेट भरने वाला और सेहतमंद नाश्ता बनाना बहुत मुश्किल होता है. डायबिटीज रोगियों को ऐसा खाना खाने की जरूरत है जो उनके ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखे, साथ ही उन्हें दिन भर काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करे. यहां कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं जिन्हें डायबिटीज वाले लोग डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज में खाने के लिए बेस्ट ब्रेकफास्ट | Best Breakfast To Eat In Diabetes

1) बेरीज और दही

बेरीज के साथ दही पोषक तत्वों से भरा होता है जो ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने के लिए जरूरी होते हैं. कैलोरी में कम होने के बावजूद अध्ययन कहते हैं कि डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है.

रात की बच गई हैं रोटियां तो फेंके नहीं बनाएं सुपर डिलीशियस केक, उंगलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले...

2) ओट्स

ओट्स स्वादिष्ट, हल्का और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक है. फाइबर से भरपूर होने के कारण, ओट्स रक्त शर्करा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. ओट्स में बीटा-ग्लुकन नामक एक विशिष्ट फाइबर भी होता है.

3) पोहा

पोहा एक प्रोबायोटिक भोजन है जो ब्लड फ्लो में शुगर को छोड़ने में मदद करता है और शुगर लेवल में अचानक वृद्धि से बचता है. इसमें फाइबर भी होता है और यह प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है.

साबूदाना का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

4) मल्टीग्रेन इडली

ब्रेकफास्ट डायटरी फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कई सूक्ष्म पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो शरीर को डायबिटीज से लड़ने और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं.

5) लो-कार्ब स्मूदी

स्मूदी कैलोरी से भरपूर और हाई-कार्ब वाली होती हैं, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए इसमें अधिक फलों को शामिल करने के कई तरीके हैं. चीनी के बजाय आप स्टेविया जैसे प्लांट बेस्ड मिठास जोड़ सकते हैं.

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com