कॉर्न सिल्क टी का डेली सेवन करने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानिए घर पर बनाने का तरीका

Corn silk tea: कॉर्न टी सिल्क एक हेल्दी टी के रूप में पॉपुलर है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. जानिए क्यों आपको इस चाय को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

कॉर्न सिल्क टी का डेली सेवन करने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानिए घर पर बनाने का तरीका

खास बातें

  • कोर्न सिल्क कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
  • इन फायदों को पाने का सबसे अच्छा तरीका है कॉर्न सिल्क टी.
  • इस रेसिपी के साथ इसे घर पर आसानी से बनाएं.

Corn silk tea benefits: प्रकृति ने हमें कुछ अविश्वसनीय प्राकृतिक सुपरफूड्स दिए हैं, जिनमें से कुछ पर ध्यान दिया जाता है और कुछ पर ध्यान नहीं दिया जाता है. एक कोर्न सिल्क है, ये नाजुक किस्में हैं जो पूरे मकई की सुनहरी गुठली की रक्षा करती हैं. अक्सर कचरे के रूप में फेंक दिए जाने वाले कोर्स सिल्क में स्वास्थ्य लाभ होते हैं उन्हें कुकिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है. आप सिल्क कॉर्न का सेवन कैसे करते हैं? इससे चाय बनाई जा सकती है. हां, कॉर्न सिल्क टी को आश्चर्यजनक लाभों के साथ एक हेल्दी ड्रिंक के रूप में आंका जाता रहा है.

नारियल के तेल में मिलाकर बस 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 2 हफ्तों में दिखेगा कमाल का असर

कॉर्न सिल्क क्या है? (What is cornsilk?)

कॉर्न सिल्क टी एक हर्बल नॉन-कैफीनेटेड टी है जिसे कॉर्न सिल्क को पानी में उबाल कर बनाया जाता है. कॉर्न सिल्क को रेगुलर चाय की पत्तियों से बदल दिया जाता है, लेकिन ये बेहतर स्फूर्तिदायक गुण प्रदान करता है. कॉर्नसिल्क टी को अन्य स्वादों के साथ बढ़ाया जा सकता है.

b1u2af1g

कोर्न सिल्क कोर्न से प्राप्त होता है.

कॉर्न सिल्क टी किसके लिए अच्छी है? कॉर्न सिल्क के स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने के लिए बहुत बढ़िया

कॉर्न सिल्क लो कैलोरी और डायटरी फाइबर से भरपूर होती है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है, बहुत ज्यादा खाने को कम कर सकता है और वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ा सकता है.

2. यूरीनरी ट्रैक्ट हेल्थ में सुधार करता है

कॉर्न सिल्क लंबे समय से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन और किडनी से संबंधित समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है. विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और यूरीन फ्लो को बढ़ावा देता है.

राधिका मदान ने बताया 'Vegan' बनने के बाद किस तरह बदल गई उनकी लाइफ- Watch Video

3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कोर्न सिल्क ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है. इसके प्राकृतिक यौगिकों को इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार के लिए जाना जाता है.

4. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करता है

कॉर्न सिल्क में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह ऑलओवर हेल्थ में मदद कर सकता है.

5. पाचन में सुधार करता है

कोर्न सिल्क में हाई फाइबर कंटेंट नियमित बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने से हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बनाए रखने में सहायता करती है.

आपके फ्रिज में भी बच जाते हैं नींबू तो इस तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

कॉर्न सिल्क टी कैसे बनाई जाती है? | How to make Corn Silk Tea?

हम इस हेल्दी टी को बनाने के लिए किसी खास रेसिपी पर भरोसा कर सकते हैं. डाइटिशियन शीनम के मल्होत्रा ने कॉर्न सिल्क टी की रेसिपी शेयर की है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि कॉर्न सिल्क को पानी में उबालें. इसे कुछ देर के लिए भिगो दें. इसे छान लें और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं. आप स्वाद के लिए अपनी पसंद के अन्य कॉम्पोनेंट को मिला सकते हैं. बेझिझक इसे शहद से मीठा करें.

कॉर्न सिल्क को अपने हेल्दी रूटीन में शामिल करना उतना ही सरल हो सकता है जितना कि एक कप रमणीय कॉर्न सिल्क टी इन्फ्यूजन की चुस्की लेना.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.