Kitchen Tips: आपके फ्रिज में भी बच जाते हैं नींबू तो इस तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपके फ्रिज में आधे कटे हुए कई नींबू बेकार पड़े रहते हैं और आखिर में फेंक दिए जाते हैं. तो अब उन्हें बर्बाद मत जाने दो!

Kitchen Tips: आपके फ्रिज में भी बच जाते हैं नींबू तो इस तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

शरीर को तरोताजा करने के लिए नींबू एक अच्छा ऑप्शन.

गर्मियों के मौसम में हमारे खाने में एक चीज जो अमूमन शामिल होती है वो है नींबू. कई लोग इसका सेवन सलाद में डालकर करते हैं तो वहीं कई लोग खाने के बाद नींबू पानी पीते हैं. वहीं हाथों को साफ करने के लिए भी हल्के गर्म पानी में नींबू की एक स्लाइस वाली कटोरी आपके सामने भी आती होगी. कुल मिलाकर इस एक चीज का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है. ज्यादातर हम नींबू को दो हिस्सों में काटते हैं और सिर्फ एक हिस्से का ही यूज करते हैं. ऐसे में लंबे समय तक रखा हुआ नींबू रखा रहने पर वो जल्दी सूख जाता है और उसका रस निकल जाता है.

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपके फ्रिज में आधे कटे हुए कई नींबू बेकार पड़े रहते हैं और आखिर में फेंक दिए जाते हैं. तो अब उन्हें बर्बाद मत जाने दो! उन बचे और कटे हुए नींबू का यूज आप कई अलग तरह कि डिशेज बनाने में कर सकते हैं. नींबू न केवल आपको फ्रेश और हाइड्रेट करता है बल्कि यह स्वास्थय के लिए भी लाभदायी होती है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं इनसे बनने वाले फूड आइटम्स के बारे में.

नारियल के तेल में मिलाकर बस 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 2 हफ्तों में दिखेगा कमाल का असर

बचे हुए नींबू का यूज करने के तरीके

1. घर पर नींबू पानी बनाएं

कटे हुए नींबूओं को फ्रेश होममेड लेमनेड कंसन्ट्रेट में बदल दें जिसको आप बाद में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू का रस निचोड़ें और इसे थोड़ी सी चीनी या शहद के साथ मिलाएं. कंसंट्रेट को जार या आइस क्यूब ट्रे में रख कर स्टोर करे लें. जब भी आपका मन नींबू पानी पीने का या सोडा पानी पीने का करे तो बस जमे हुए कंसंट्रेट या बर्फ के क्यूब्स को पानी के साथ मिलाएं और नींबू पानी का मजजा लें. आपका टेस्टी ड्रिंक मिनटों में बनकर तैयार है.

इस सब्जी को कर लीजिए डाइट में शामिल, तेजी से कम होने लगेगा Body Fat, जानिए तरीके

84a7l9go

2. फ्रेश सलाद ड्रेसिंग

नींबू एक सिंपल से सलाद को एक अलग टेस्ट दे सकता है. नींबू के रस को ऑलिव ऑयल, एक चुटकी नमक, थोड़े से शहद और अपनी पसंदीदा हर्ब्स के साथ मिलाकर एक मज़ेदार सलाद की ड्रेसिंग बनाएं. सलाद को और टेस्टी बनाने के लिए इस ड्रेसिंग को उसके ऊपर डालें और मजे से खाएं. 

3. टैंगी मारिनैड्स

मीट और फिश को मैरीनेट और टेंडराइज करने के लिए नींबू के नेचुरल एसिडिक नेचर का फायदा उठाएं. इस मेरिनेट को बनाने के लिए नींबू के रस, लहसुन, हर्ब्स और अपनी पसंद के मसालों को एक साथ मिलाएं, फिर इसमें मीट को रात भर या पकाने से कुछ घंटे पहले मेरिनेट होने के लिए रख दें. नींबू का रस खाने में एक टैंगी फ्लेवर भी जोड़ देगा.

मैकरोनी से भरे समोसे का वीडियो वायरल हुआ तो लोग बोले - कुछ तो शर्म करो, लगता है किसी ने समोसे को बद्दुआ दी होगी

4. ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने में फायदेमंद

अपने पानी, चाय, या कॉकटेल में एक या दो नींबू के टुकड़े डालने से वे उनका टेस्ट और बढ़ जाता है. आप नींबू के स्लाइस को फ्रीज भी कर सकते हैं और उन्हें बर्फ के क्यूब्स के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. नेचुरल क्लीनर

नींबू में नेचुरल एंटीबैक्टीरिय गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल किचन मे साफ- सफाई के लिए किया जा सकता है. नींबू के कटे हिस्से पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और इसे चॉपिंग बोर्ड को साफ करने और चमकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा काउंटर टॉप्स और ओवन और बर्तनों से चिकनाई और दाग निकालने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

lemon tart

तो, अगली बार आप भी कटे और बचे हुए नींबू को खराब होने की बजाय इन तरीकों से इस्तेमाल में लाएं. 

कैसे बनाएं नर्म नर्म रागी रोटी How To Make Ragi Roti at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com