Healthy Diet: घी के साथ इन मसालों का कॉम्बिनेश आंत और इम्यून हेल्थ को करता है बूस्ट, जानें तैयार करने का तरीका

Ghee With Spices: क्या आपने घी के साथ मसालों के कॉम्बिनेशन के बारे में सोचा है? मसालों के साथ फ्लेवर वाला घी मिक्स स्वाद में तो अच्छा होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. जानिए पूरी प्रोसेस.

Healthy Diet: घी के साथ इन मसालों का कॉम्बिनेश आंत और इम्यून हेल्थ को करता है बूस्ट, जानें तैयार करने का तरीका

यह मसालेदार घी का मिश्रण इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • घी हमेशा भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा रहा है.
  • यह घी सिर्फ स्वाद में ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.
  • इस मसालेदार घी की रेसिपी को हेल्थ कोच दिग्विजय सिंह ने शेयर किया है.

Ghee Best Combination: घी एक प्रामाणिक भारतीय भोजन अनिवार्य हिस्सा है. चाहे वह सीजन स्पेशल मक्की की रोटी और सरसों का साग हो या चावल और दाल का सादा भोजन, घी का एक टुकड़ा सब कुछ बेहतर बना देता है. हम मिठाई और अन्य व्यंजन बनाने के लिए बड़ी मात्रा में घी का उपयोग करना पसंद करते हैं. भले ही यह हमेशा से भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा रहा है, लेकिन बहुत से लोग इसे देर से खा रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना घी खाने की जरूरत पर जोर दे रहे हैं. कारण? घी हेल्दी फैट के रूप में काम करता है, आंतों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, ऊर्जा के एक बड़े स्रोत के रूप में काम करता है और भी बहुत कुछ. हमें घी के जादू की याद दिलाते हुए हेल्थ कोच दिग्विजय सिंह ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर घी से बनने वाली झटपट बनने वाली रेसिपी को दिखाया. यह तैयारी आपको पाचन में सुधार करने और इम्यूनिटी बनाने में मदद करेगी.

पीसीओएस वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट ने बताए ये 5 क्विक डाइट टिप्स

स्पाइसी घी मिक्स रेसिपी | स्पाइसी घी मिक्स कैसे बनाएं?

सामग्री:

घी - 2 छोटे चम्मच
काली मिर्च - 1 चुटकी
केसर के धागे - 2 से 3
सौंफ - ½ छोटा चम्मच
इलाइची - 1
हल्दी - ¼ छोटा चम्मच

रेसिपी:

घी में काली मिर्च, इलायची, सौंफ, केसर के धागे और हल्दी मिला लें. इसे एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें. हर दिन 1 से 2 बड़े चम्मच लें.

यहां कुछ बिंदु हैं जो हेल्थ कोच ने कैप्शन में घी के बारे में बताए हैं:

1) आप घी को अकेले या दूध या भोजन के साथ ले सकते हैं.
2) सर्दी जुकाम होने पर गर्म दूध के साथ घी का सेवन करें. यह आपकी मदद करेगा, खासकर इस मौसम में जब आपका शरीर सर्दी, खांसी या मौसमी फ्लू के प्रति अधिक संवेदनशील होता है.
3) उन्होंने यह भी कहा कि घी के मिश्रण का सबसे अच्छा समय सुबह या भोजन के बीच है.

अपने दिन की शुरूआत हेल्दी नोट के साथ कैसे करें? यहां हैं एक्सपर्ट द्वारा बताए फूड्स और सुझाव

कैप्शन में उन्होंने लिखा है, “खराब पाचन की वजह खाने की खराब आदतें, प्रोसेस्ड फूड, कम सब्जियां या फल वाला आहार, कम फाइबर, बहुत अधिक चीनी, खराब नींद, कम पानी आदि हो सकते हैं. घी को तरल सोना भी कहा जाता है और इसके एक टन लाभ हैं. यह जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, पाचन में सुधार करता है, सूजन-रोधी है, अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है आदि.
 

रेसिपी में प्रत्येक सामग्री के कुछ न कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं. काली मिर्च हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के अवशोषण में सुधार करती है. यह इम्युनिटी और पाचन के लिए भी बहुत अच्छा है. हर भारतीय घर में उपलब्ध हल्दी एक अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल मसाला है. यह मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है और ज्वॉइंट हेल्थ को सपोर्ट करता है. हर कोई जानता है कि जब आपको सूजन या पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं तो सौंफ मदद करती है. इलायची पाचन और मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करती है और नींद की सुविधा प्रदान करती है. वहीं, केसर एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है.

इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.