विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2023

Superfoods For Belly Fat: इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट

Superfoods For Belly Fat: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. हर 4 में से दो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. असल में वजन बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. जैसे- जेनेटिक कारण, खराब लाइफस्टाइल और खानपान या कोई स्वास्थ्य समस्या.

Superfoods For Belly Fat: इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट
Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करने के लिए समय, संयम की आवश्यकता होती है.

How To Cut Down Belly Fat: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. हर 4 में से दो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. असल में वजन बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. जैसे- जेनेटिक कारण, खराब लाइफस्टाइल और खानपान या कोई स्वास्थ्य समस्या. लेकिन आज के समय में मोटापे (Weight Loss) के अलावा एक जो समस्या हम सभी को परेशान करती है, वो है पेट की चर्बी का बढ़ा होना. दरअसल शरीर के वजन को कम करना तो आसान है लेकिन, पेट की चर्बी को कम करने के लिए समय, संयम की आवश्यकता होती है. अगर आप भी अपनी बढ़ी हुई बेली को कम करना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज के साथ-साथ बैलेंस डाइट पर भी ध्यान रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

यहां हैं पेट की चर्बी को कम करने वाले सुपरफूड्स- Here Are Best Superfoods For Reduce Belly Fat:

1. दही-

दही को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ठंड के मौसम में दिन के समय दही का सेवन करें. इससे वजन को घटाने के साथ-साथ पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. 

Weight Loss: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और Fat Burn करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

sf77f03

2. सब्जा बीज-

सब्जा सीड्स में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें फाइबर भी पाया जाता है. सब्जा सीड्स को अपने मील के साथ शामिल कर वजन और पेट दोनों को बेहतर रख सकते हैं.

क्या आप जानते हैं? एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर-Expert Suggests

3. लौकी-

लौकी एक लो कैलोरी सब्जी है. लौकी को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. वजन को घटाने के लिए आप लौकी की सब्जी, सूप और जूस का सेवन कर सकते हैं.

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

4. दलिया-

प्रोटीन से भरपूर दलिया न केवल स्वाद बल्कि, सेहत के लिहाज से भी अच्छी मानी जाती है. अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं. तो रात के समय आप दलिया को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Peanut Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें एक मुठ्ठी मूंगफली का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

5. मूंग दाल-

मूंग दाल लाइट और हेल्दी होती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो लंच या डिनर में एक कटोरी मूंग दाल को जरूरी शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
Superfoods For Belly Fat: इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से कम कर सकते हैं बेली फैट, यहां है लिस्ट
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com