Healthy Diet: अपने दिन की शुरूआत हेल्दी नोट के साथ कैसे करें? यहां हैं एक्सपर्ट द्वारा बताए फूड्स और सुझाव

Healthy Diet: कई इंडियन घरों में सुबह सबसे पहले चाय पीना एक रस्म की तरह है. हम में से कई लोगों के लिए, गर्मागर्म चाय का कप दिन की शुरुआत करने का सही तरीका है. लेकिन क्या आपको पता है? अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करना उतना फायदेमंद नहीं हो सकता जितना आप मानते हैं.

Healthy Diet: अपने दिन की शुरूआत हेल्दी नोट के साथ कैसे करें? यहां हैं एक्सपर्ट द्वारा बताए फूड्स और सुझाव

Healthy Diet: 'बेड टी' कल्चर आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है.

खास बातें

  • खाली पेट चाय और कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक.
  • सुबह एक कप पानी के साथ करें दिन की शुरूआत.
  • इन तीन फूड्स के साथ करें अपने दिन की शुरूआत.

Healthy Diet: कई इंडियन घरों में सुबह सबसे पहले चाय पीना एक रस्म की तरह है. हम में से कई लोगों के लिए, गर्मागर्म चाय का कप दिन की शुरुआत करने का सही तरीका है. लेकिन क्या आपको पता है? अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करना उतना फायदेमंद नहीं हो सकता जितना आप मानते हैं. ' बेड टी' कल्चर आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. आश्चर्य है कैसे? हालांकि, इन दोनों ड्रिंक में कैफीन होता है. जब आप भूखे हों तो कैफीन सबसे पहले आपके शरीर को नहीं देना चाहिए. कॉफी या चाय पीने से पहले आपको पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स से अपना पेट भरना चाहिए, अन्यथा, यह पेट के एसिड को उत्तेजित कर सकता है और पूरे दिन आपके पाचन को बाधित कर सकता है. इसे देखते हुए, हमने सुबह सबसे पहले खाने के लिए 3 टाइम टेस्टेड फूड की एक लिस्ट तैयार की है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इन फूड्स की सिफारिश की. जरा देखो तो.

अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए यहां 3 हेल्दी फूड्स नोट हैं- Here're 3 Healthy Foods To Kick-Start Your Day On A Healthy Note:

1. केला-

केला एक ऐसा फल है जो पूरी दुनिया में वाइडली पाया जाता है. पोटैशियम से भरपूर इस फल में फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और प्रोटीन भी शामिल हैं. यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं या खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है, तो अपने दिन की शुरुआत एक केले से करें. हर सप्ताह कम से कम 2-3 बार खरीदें और उन्हें प्लास्टिक के बैग के बजाय कपड़े के थैले में घर ले जाएं. 

Peanut Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में रोजाना करें एक मुठ्ठी मूंगफली का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

tlq8kc4o

फोटो क्रेडिट iStock

2. भीगी हुई किशमिश-

किशमिश फाइबर से भरपूर होती है और पानी में भिगोने पर नेचुरल लैक्सटीव  के रूप में काम करती है. नतीजतन, भीगी हुई किशमिश खाने से कब्ज से बचने में मदद मिलती है और पूरे दिन आपके पाचन को कंट्रोल कर सकते हैं. यदि आप मानते हैं कि आपके पास पूरे दिन पीएमएस या खराब एनर्जी है. मासिक धर्म से पहले लगभग 10 दिनों के लिए छह या सात किशमिश भिगोकर केसर के साथ लें. 

क्या आप जानते हैं? एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर-Expert Suggests

i669g49o

फोटो क्रेडिट: iStock

3. भीगे हुए बादाम-

बादाम की डार्क स्किन में टैनिन होता है, जो पोषण के अवशोषण को सीमित करता है. जब आप बादाम भिगोते हैं, तो छिलका आसानी से निकल जाता है, जिससे अखरोट को इसके सभी लाभ मिल जाते हैं. यदि आप इंसुलिन प्रतिरोध, डायबिटीज, पीसीओडी, या खराब नींद की क्विलिटी से पीड़ित हैं. मामरा या लोकल टाइप का बादाम चुनें, जिसमें पोषक तत्व अधिक हों. पीसीओडी के लिए पीरियड्स से 10 दिन पहले 6-7 किशमिश और 1-2 केसर के रेशों का सेवन करें. 

Weight Loss: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और Fat Burn करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

530rja8g

फोटो क्रेडिट iStock

नोट्स- Notes:

  • 15 मिनट के बाद आप अपनी सुबह की चाय या कॉफी ले सकते हैं.
  • इनमें से कोई भी फूड खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं.
  • जैसे ही आप उठें या थायराइड की दवा लेने के बाद इसे खाएं.
  • इस फूड के लगभग 15-20 मिनट बाद आप योग, व्यायाम या कोई अन्य एक्टीविटी जो आप करना चाहते हैं कर सकते हैं.
  • यदि आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो आप इस फूड के एक घंटे के भीतर नाश्ता कर सकते हैं.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और हमें बताएं कि आप सभी को यह कैसा लगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.