सोच भी नहीं कि लाल Masoor Dal दे सकती है इतने गजब फायदे! हड्डियों से लेकर आंखों की रोशनी तक में कमाल

Red Masoor Dal Benefits: जब हम कम्फर्ट फूड्स के बारे में सोचते हैं, तो हमारे सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक दिमाग में आता है वह यह मसूर दाल का एक गर्म कटोरा है. इसके कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं!

सोच भी नहीं कि लाल Masoor Dal दे सकती है इतने गजब फायदे! हड्डियों से लेकर आंखों की रोशनी तक में कमाल

Red Masoor Dal Benefits: हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करती है.

खास बातें

  • लाल मसूर दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसके कई आश्चर्यजनक फायदे हैं
  • लाल मसूर को भिगोने या पकाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं होती है.
  • मसूर दाल में प्रोटीन और फाइबर काफी मात्रा में होता है.

Red Masoor Dal: मसूर दाल लंबे समय से इंडियन डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है. एक कटोरी कम्फर्ट स्वादिष्ट दाल वह है जो हम में से ज्यादातर के लिए भोजन को पूरा करती है. दाल मखनी और तड़का दाल से लेकर पालक दाल और मिश्र दाल तक यह व्यंजन किसी अन्य भोजन की तरह आरामदायक होता है. लाल मसूर पोषक तत्वों से भरपूर है और इसके ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. लाल मसूर दाल के फायदों को सदियों पहले पहचाना गया था और इस प्रकार इसने हमारे दैनिक भोजन में एक बड़ा स्थान अर्जित किया है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एक कटोरी मसूर दाल पूरे भोजन के पोषण और डाइट संबंधी जरूरी को पूरा कर सकती है.

ठंड से बचने और शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए पीएं ये हेल्दी और हॉट सूप

जब इसकी तैयारी की बात आती है, तो इसे बनाना काफी आसान होता है और यह भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम दालों में से एक है. लाल मसूर को भिगोने या पकाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं होती है. आप इसे उबले हुए चावल या चपाती (फ्लैटब्रेड) के साथ पेयर करें, दाल का एक स्वादिष्ट कटोरा सचमुच किसी भी चीज के साथ परोसा जा सकता है. जब पोषण की बात आती है तो लाल मसूर दाल में कई खनिजों के साथ प्रोटीन की एक बड़ी मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है.

5 कारणों से डाइट में लाल मसूर दाल शामिल करें | 5 Reasons To Add Red Masoor Dal In Your Diet

1) वजन घटाने में मदद करता है

लाल मसूर दाल आहार फाइबर से भरपूर होती है जो आपको लंबे समय तक भरा रखने के लिए जानी जाती है। इसका मतलब है कि आपको भोजन के बीच में भूख नहीं लगती है और आप जंक फूड नहीं खाएंगे। इसके अलावा, लाल मसूर पाचन में सहायता करता है और मल त्याग को नियमित करता है.

आयुर्वेद के इन नुस्‍खों से जाने कैसे दे सकते हैं Delhi's Cold Wave को मात

hagll51

2) त्वचा का स्वास्थ्य

नियमित रूप से लाल मसूर की दाल खाने से आपको हेल्दी चमकती त्वचा मिलेगी. दाल एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है, यह कोशिका और टिश्यू डैमेज को कम करके तेजी से उम्र बढ़ने को रोकने में मदद करती है.

कड़ाके की ठंड में चढ़ा गरमा गरम मैगी खाने का शौक, मैगी और चम्मच दोनों की हुई ऐसी हालत देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

3) हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा है

लाल मसूर मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्वों और खनिजों से भरे होते हैं जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने और हड्डियों की चोट, फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

qm7tf0do

4) हार्ट हेल्थ को बढ़ाती है

लाल मसूर दाल में हाई फाइबर सामग्री हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करती है. हाई फाइबर फूड्स हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल (एलडीएल) को कम करने में मदद करती हैं और बदले में हृदय संबंधी समस्याओं जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा, धमनियों में रुकावट और थक्के को रोकते हैं.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और Fat Burn करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

5) आंखों की रोशनी में सुधार करती है

लाल मसूर दाल लाल मसूर में पाए जाने वाले विटामिन ए, ई और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो हमारी आंखों के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखती है. दाल प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है जो आंखों के संक्रमण और फ्लू को दूर रखती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.