Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

Benefits Of Moong Dal: दालें हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में एक कटोरी दाल को जरूर शामिल करना चाहिए.

Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

Moong Dal Benefits: मूंग दाल को खिचड़ी, दलिया और पकौड़े बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • मूंग दाल की तासीर ठंडी होती है.
  • ब्रेकफास्ट में मूंग दाल चीला बना कर खा सकते हैं.
  • मूंग की दाल में फोलेट होता है.

Health Benefits Of Moong Dal: दालें हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में एक कटोरी दाल को जरूर शामिल करना चाहिए. आज हम बात कर रहे हैं मूंग दाल की. मूंग दाल की तासीर ठंडी होती है. मूंग दाल को खिचड़ी, दलिया और पकौड़े बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप हेल्दी कुछ बना कर खाना चाहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में मूंग दाल चीला बना कर खा सकते हैं. आयुर्वेद में मूंग की दाल को बेहद ही गुणकारी माना जाता है. मूंग की दाल आयरन, पोटैशियम, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है.

मूंग दाल खाने के फायदे- 5 Amazing Health Benefits Of Eating Moong Dal:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है मूंग की दाल. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है मूंग की दाल. रोजाना खाने से कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल. 

Benefits Of Pistachios: पिस्ता में मौजूद गुण मेमोरी को बूस्ट करने और वजन को घटाने में मददगार हैं, यहां जानें अन्य फायदे

cl0jsq1

2. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप मूंग की दाल का सेवन कर सकते हैं. मूंग की दाल में पाए जाने वाले गुण कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.  

National Nutrition Week: शरीर को सेहतमंद रहने के लिए पोषण से भरपूर इन चीजों को डाइट में करें शामिल...

3. प्रेग्नेंसी-

मूंग की दाल में फोलेट होता है, जो भ्रूण के विकास के लिए बहुत जरूरी है. गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में रोजाना एक कटोरी मूंग की दाल को शामिल करना चाहिए. इससे बच्चे और मां दोनों को फायदा मिल सकता है. 

4. पाचन-

पाचन को बेहतर रखने के लिए मूंग की दाल का सेवन बेहतर माना जाता है. असल में मूंग की दाल बहुत ही लाइट होती है, जो पचाने में आसान होती है. इससे पेट गैस की समस्या से भी बचा जा सकता है. 

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो इन चीजों से आज से ही कर लें तौबा, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान...

5. कोलेस्ट्रॉल-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मूंग की दाल का रोजाना सेवन कर आप कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें