High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो इन चीजों से आज से ही कर लें तौबा, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान...

Avoid These Food In Hypertension: खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, तनाव हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं. ब्लड प्रेशर आज के समय में तेजी से बढ़ रही एक आम समस्या बनती जा रही है.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो इन चीजों से आज से ही कर लें तौबा, नहीं तो हो सकते हैं बड़े नुकसान...

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इन चीजों से दूरी बना कर रखनी चाहिए.

Avoid These Food In Hypertension: खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट, तनाव हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं. ब्लड प्रेशर आज के समय में तेजी से बढ़ रही एक आम समस्या बनती जा रही है. लेकिन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का लेवल हाई होने से दिल की बीमारियों जैसे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है. असल में आज के समय में हर उम्र वर्ग के लोगों में ये समस्या देखी जा सकती है. इसका सबसे बड़ा कारण हमारी अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल है. अगर आप इस समस्या को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत है. सबसे पहले आपको हेल्दी डाइट का चुनाव करना होगा, इसके बाद एक्सरसाइज, योग आदि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा. तो चलिए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इन चीजों से दूरी बना कर रखनी चाहिए.

ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन- Blood Pressure Patient Do Not Eat These Foods:

1. आइसक्रीम-

आइसक्रीम भला किसे खाना नहीं अच्छा लगता लेकिन, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो भूलकर भी इसका सेवन न करें. ये आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

Mushroom खाने के शौकीन हैं तो जानें ये हैरान करने वाले Side Effects

t7f7utvo

2. पिज्ज़ा-

पिज्ज़ा आज के समय में बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं. लेकिन पिज्ज़ा में इस्तेमाल होने वाली चीजें, सोडियम और नमक सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. मैदा से बना पिज्ज़ा बेस ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Skin Tightning के लिए किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा दिखेगी जवां और चमकदार

3. मीट-

नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके लिए मांस का सेवन हानिकारक हो सकता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को मीट के सेवन से बचना चाहिए.

4. मीठा-

ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद है. लेकिन अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए चीनी का सेवन हानिकारक हो सकता है. आप शुगर फ्री स्वीट खा सकते हैं. 

5. कॉफी-

कॉफी आज के समय में एक ट्रेंड बन गया है. कुछ लोग अपने दिन की शुरूआत ही एक कप कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. असल में कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Breakfast Ideas: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.