क्या आपको भी कम लगती है भूख? इन चीजों को करें डाइट में शामिल भूख के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Home Remedies For Appetite: गर्मियों का मौसम आते ही कई लोगों में भूख कम लगने और भूख न लगने की शिकायत देखी जाती है. भूख न लगना हमारे शरीर के स्वास्थ्य से भी जुड़ा हो सकता है. अगर आपको भी भूख न लगने की शिकायत है तो आप इन घरेलू उपाय को अपना सकते हैं.

क्या आपको भी कम लगती है भूख? इन चीजों को करें डाइट में शामिल भूख के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Home Remedies For Appetite: अगर आप खाना नहीं खाते तो आपका वजन कम हो सकता है.

Home Remedies To Increase Your Appetite:  गर्मियों का मौसम आते ही कई लोगों में भूख कम लगने और भूख न लगने की शिकायत देखी जाती है. भूख न लगना हमारे शरीर के स्वास्थ्य से भी जुड़ा हो सकता है. अगर बीमार हैं तो ऐसे में स्वाभाविक है कि भूख नहीं लगती. कई बार कब्ज की समस्या होने पर भी भूख (Remedies For Appetite) नहीं लगती. कब्ज में किसी भी चीज को खाने का मन न करना पेट भरा-भरा लगना, उल्टी की समस्या आदि परेशानी हो सकती हैं. लेकिन रोज-रोज भूख न लगने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. अगर आप खाना नहीं खाते तो आपका वजन कम हो सकता है. आप कमजोर हो सकते हैं. लेकिन क्या किया जाए जिससे भूख बढ़ने लगे. अगर आप भी कुछ ऐसे ही सवाल के जवाब खोज रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप भूख न लगने की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

इन चीजों का करें सेवन कड़कड़ा कर लगेगी भूख-

1. इलायची-

भारतीय रसोई में मौजूद इलायची न केवल खाने से स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, ये भूख को बढ़ाने में भी मददगार है. इतना ही नहीं इलायची के सेवन से कब्ज और अपच की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. 

62cj1t6g

2. धनिया-

रसोई घर में मौजूद एक और आम मसाला है धनिया, इसे डाइट में शामिल कर आप भूख को बढ़ा सकते हैं. भूख बढ़ाने के लिए आपको धनिये के बीज के पानी का सेवन करना है. इससे भूख के साथ शरीर को ठंडक भी मिल सकती है. 

3. अजवाइन-

अगर आपको पेट में दर्द, अपच और कब्ज की वजह से भूख नहीं लग रही है तो आप अजवाइन का सेवन करें. अजवाइन में पाए जाने वाले गुण कब्ज को दूर कर पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

4. दही-

गर्मियों के मौसम में दही को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. दही में प्रोबायोटिक्स गुण पाए जाते हैं, जो खाने को पचाने, पेट साफ रखने और भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

5. सौंफ के बीज-

सौंफ को भूख और पाचन को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है. सौंफ के बीज का सेवन कर पेट गैस की समस्या से राहत और बूख को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.  

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.