Weight Loss Superfoods: बॉडी फैट को तेजी से करना है बर्न तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Superfoods For Weight Loss: बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं. तो सबसे जरूरी है आपकी डाइट. असल में मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. वजन को कम करने और शरीर को फिट रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन.

Weight Loss Superfoods: बॉडी फैट को तेजी से करना है बर्न तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Weight Loss Superfoods: अंडे को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को कर सकते हैं दूर.

खास बातें

  • सेब में मौजूद पेक्टिन एक तरह का घुलनशील फाइबर है.
  • खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है..
  • खीरा वजन को कंट्रोल करने में मददगार है.

Best Superfoods For Weight Loss:  बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं. तो सबसे जरूरी है आपकी डाइट. असल में मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. हममें से ज्यादातर लोग मोटापा कम (Weight Loss) करने के लिए डाइटिंग, जिम में घंटों पसीना बहाना और क्या कुछ नहीं करते, मगर वो परिणाम निकल कर नहीं आता जो हमें चाहिए होता है. दरअसल वजन को कम करने ही नहीं बल्कि, शरीर को हेल्दी रखने के लिए भी हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. सिर्फ जिम, एक्सरसाइज से ही नहीं बैलेंस डाइट से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. सबसे जरूर बात कि आपको सही फूड्स का चुनाव करना है जिनकी मदद से आप वजन को कम कर सकें. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ वेट-लॉस सुपरहेल्दी फूड्स के बारे में.

वजन कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन-

1. सेब से-
 
वजन को कम करने के लिए आप सेब को डाइट में शामिल कर सकते हैं. सेब में मौजूद पेक्टिन एक तरह का घुलनशील फाइबर है जिसे भूख को दबाने के लिए जाना जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. 

e2iqn9g

वजन को कम करने के लिए आप सेब को डाइट में शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: Reckonsoft

2. कीनोआ से-
 
कीनोआ में 9 एसेंशियल अमीनो एसिड्स मौजूद होते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है जो भूख को कंट्रोल करने और वजन को कम करने में मददगार हो सकता है. 

3. चिया सीड से-
 
चिया सीड्स का नाम लेते ही हमारे दिमाग में वजन घटाने की बात आती है. क्योंकि चिया सीड्स को वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है. आपको बता दें कि चिया सीड्स में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. अंडा से-

अंडा विटामिन और खनिज, जैसे सेलेनियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर है. अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर और मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. खीरा से-

गर्मियों के मौसम में मार्केट से लेकर घर तक में आपको खीरा नजर आ जाएगा. खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो गर्मी से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.