Ghee In Summer: आखिर गर्मियों में क्यों खाना चाहिए घी, जानें ये पांच कारण

Benefits Of Ghee In Summer: घी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, कुछ लोगों का ये भी मानना है कि घी सर्दियों के मौसम में फायदेमंद होता है और गर्मी में नुकसानदायक. मगर ऐसा नहीं है, आयुर्वेद के मुताबिक, घी पित्त और शरीर की गर्मी को कम कर सकता है.

Ghee In Summer: आखिर गर्मियों में क्यों खाना चाहिए घी, जानें ये पांच कारण

Ghee In Summer: घी कई औषधीय गुणों के कारण दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • घी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • घी को मक्खन या मलाई को गर्म करके भी बनाया जाता है.
  • घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Benefits Of Ghee In Summer: घी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, कुछ लोगों का ये भी मानना है कि घी सर्दियों के मौसम में फायदेमंद होता है और गर्मी में नुकसानदायक. मगर ऐसा नहीं है, आपको बता दें कि आयुर्वेद के मुताबिक, घी (Benefits Of Ghee) पित्त और शरीर की गर्मी को कम करता है. घी में विटामिन ए होता है जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. घी कई औषधीय गुणों के कारण दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा और सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. अगर घी का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं घी खाने से होने वाले फायदे. 

घी खाने के बेहतरीन लाभ- Health Benefits Of Eating Ghee In Summer:

1. वजन घटाने-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में घी को शामिल कर सकते हैं. घी में ऑक्सीडाइज सैचुरेटेड फैटी एसिड और ओलिक एसिड पाए जाते हैं, जो वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं.

e2iqn9g

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में घी को शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: Reckonsoft

2. हाइड्रेट-

गर्मियों के मौसम में घी खाना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि घी में नमी बनाए रखने वाले गुण होते हैं, जो शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. दिमाग-

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक पहुचाने में मददगार है घी का सेवन. घी शरीर के इन्फ्लेमेशन को कम करके शरीर को ठंडक पहुंचाने और दिमाग को ठंडा रखने में मदद कर सकता है. 

4. हड्डियों-

घी में विटामिन-के की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. पाचन-

गर्मियों के मौसम में अक्सर पाचन संबंधी समस्या परेशान करती है. अगर आपका पेट गड़बड़ है तो सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन करें, घी शरीर में कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मददगार हो सकता है. 

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.