विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 31, 2022

Khus Sharbat Benefits: खस की जड़ का पानी पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया पीने का तरीका

Khus Water Health Benefits: सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने वाला की जड़ के कई फायदे गिनाएं हैं साथ ही उन फायदों को हासिल करने के आसान तरीक भी बताए हैं. जिन्हें आजमा कर आप स्किन से लेकर डाइजेशन तक की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Khus Sharbat Benefits: खस की जड़ का पानी पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया पीने का तरीका
Khus Sharbat Benefits: इस शर्बत की मदद से डाइजेशन तक की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

Khus Water Benefits: गर्मियों में खस के शरबत के बारे में आपने सुना होगा. तरावट महसूस करने के लिए कई बार उसे पिया भी होगा. खस की जड़ को वाला की जड़ भी कहा जाता है, जिसके फायदों की गिनती बहुत लंबी है. इस देसी औषधी को पीने से आप कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हासिल कर सकते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने वाला की जड़ के कई फायदे गिनाएं हैं साथ ही उन फायदों को हासिल करने के आसान तरीक भी बताए हैं. जिन्हें आजमा कर आप स्किन से लेकर डाइजेशन तक की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं वाला की जड़ या खस की फायदे.

वाला की जड़ के फायदे:

 सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर वाला की जड़ के फायदे गिनाएं हैं. ये लंबे कब्ज की परेशानी को दूर करती है. कटी फटी स्किन हो खासतौर से चिन के पास की. तो, उसे स्मूद बनाने में भी वाला की जड़ कारगर है. आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं या स्कैल्प हेल्दी नहीं लगता तो उसका इलाज भी वाला की जड़ में छिपा है. गर्मियों की अहम समस्या पसीने की बदबू आ रही हो तो क्या करें. खस की जड़ के पानी से नहाएं और देखें किस तरह आसानी से आपको तन की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है.

Side Effects Of Curd: हेल्दी समझकर ही न खाएं ज्यादा दही, इन 4 साइडइफेक्ट्स से रहें सावधान

कैसे करें इस्तेमाल:

  • वाला की जड़ या खस को यूज करना भी बेहद आसान है. रुजुता दिवेकर के मुताबिक वाला की जड़ को मटके के पानी में डालकर रखें. इस पानी को आप जितनी बार पिएंगे वाला की जड़ के उतने ही फायदे आपको मिलेंगे. आप कम से कम तीन दिन तक जड़ों को पानी में रख सकते हैं. तीन दिन बाद जड़ें बदल दें.
  • जो जड़ पानी से निकाली है उसे धूप में सुखाकर फिर तीन दिन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि एक बार उपयोग की जा चुकी जड़ को वापस पीने के पानी में नहीं रखना है तो इसे नहाने में उपयोग करें. नहाते समय वाला की जड़ के पानी के उपयोग से आप बॉडी ऑर्डर को महका सकते हैं.
  • आप चाहते हैं कि मटके का पानी न पीना पड़े और वाला की जड़ के फायदे भी मिल जाएं तो आप वाला की जड़ को ग्लास बोटल में स्टोर करके भी रख सकते हैं. इसी बोटल का पानी बार बार पिएं और वाला की जड़ से सेहत लाभ लें.
  • इतने पर भी वाला के फायदे खत्म नहीं होते. जब आप जड़ों का भरपूर उपयोग कर लें. तब इसे सूखने रख दें. सुखाने से पहले इसे एक शेप दे दें. जब ये सूख जाएंगी तो लूफा की तरह उपयोग की जा सकती हैं. जिससे आप शरीर को नेचुरली स्क्रब कर सकते हैं.

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

    NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Previous Article
    क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
    Khus Sharbat Benefits: खस की जड़ का पानी पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया पीने का तरीका
    अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
    Next Article
    अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
    ;