विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 01, 2022

Side Effects Of Curd: हेल्दी समझकर ही न खाएं ज्यादा दही, इन 4 साइडइफेक्ट्स से रहें सावधान

Curd Side Effects: निसंदेह दही स्वास्थ्य के लिए कई सारे फायदों से भरा है, लेकिन इसके बहुत अधिक सेवन से भी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यहां जानें कि अधिक मात्रा में दही खाने से कौन से नुकसान हो सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Side Effects Of Curd: हेल्दी समझकर ही न खाएं ज्यादा दही, इन 4 साइडइफेक्ट्स से रहें सावधान
Side Effects Of Curd: दही कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है.

Disadvantages Of Curd: दही कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में दही का सेवन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है. वैसे तो दही पाचन, इम्यूनिटी, गट हेल्थ और कई फायदों के लिए जाना जाता है, लेकिन अधिक सेवन आपके लिए उतनी ही मुशीबत खड़ी कर सकते हैं. दही के साइड इफेक्ट्स भी बराबर ही होंगे जितना यह फायदेमंद है अगर आप इस हेल्दी डेयरी का ज्यादा सेवन करते हैं, तो सवाल उठता है कि एक दिन में कितना दही खाना चाहिए? यहां जानें दही के दुष्प्रभाव और इसके बारे में सबकुछ.

Famous Parathas: पराठे खाने के शौकीनों के लिए मुरथल है बेस्ट जगह, गर्मागर्म पराठों से दिन बन जाता है शानदार

ज्यादा मात्रा में दही के सेवन से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Consuming Excessive Amount Of Curd

1) पेट को फूला हुआ महसूस करा सकता है

दही में लैक्टोज होता है, जो लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है. लैक्टोज एक मिल्क शुगर है जिसे एंजाइम लैक्टेज द्वारा पचाया जाता है. अगर आपके पास इस एंजाइम की कमी है, तो डेयरी फूड्स खाने से सूजन और गैस हो सकती है. अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो दही का का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

2) वजन बढ़ाता है

अगर आप सीमित मात्रा में दही का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन वहीं अगर आप दही सेवन बढ़ा देते हैं तो यह आपके वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है. दही में कैलोरी और वसा हो सकती है. अगर आप बाहर से दही खरीद रहे हैं तो उसके लेवल को पढ़ें और फैट और कैलोरी वाली दही की बजाय प्रोटीन वाली दही का चुनाव करें.

Smoking की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस फॉलो करें ये Diet

7bqgah7o

3) किडनी की पथरी

दही में मौजूद कैल्शियम का हाई लेवल आपको किडनी की पथरी या प्रोस्टेट कैंसर का शिकार बना सकती है. बहुत अधिक दही खाने से आयरन और जिंक का अवशोषण भी कम हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम का निर्माण हो सकता है.

4) ब्रेन फंक्शन को करता इफेक्ट

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दिन में दो बार प्रोबायोटिक दही का सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है. अध्ययन से पता चला है कि प्रोबायोटिक दही के सेवन से सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मस्तिष्क की गतिविधि कम हो जाती है.

Black Tea For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काली चाय, जानें अन्य लाभ

कितनी मात्रा में दही खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?

आप कितना दही खा सकते हैं यह आपके द्वारा चुने गए दही के प्रकार पर निर्भर करता है. यह आपकी उम्र, वजन, जेनेटिक और शारीरिक गतिविधि के लेवल पर भी निर्भर करता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य शोधकर्ता महिलाओं को प्रति दिन अधिकतम दो सर्विंग्स का सेवन करने की सलाह देते हैं.

दही की कई किस्में कैलोरी, प्रोटीन, वसा और चीनी सामग्री में भिन्न होती हैं. दही एक डेयरी प्रोडक्ट है और आप कितना दही खाते हैं, इसको काउंट करना जेनेटिक डेली डेयरी खपत के आधार पर किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के सीजन में मिलने वाले इस फल को खाने से सेहत को मिलते हैं, ये 5 कमाल के फायदे
Side Effects Of Curd: हेल्दी समझकर ही न खाएं ज्यादा दही, इन 4 साइडइफेक्ट्स से रहें सावधान
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Next Article
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;