Dal Health Benefits: दाल खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेंगे अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स

Dal Health Benefits: सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने पोषक तत्वों को खत्म किए बिना दालों के मैक्सिमम हेल्थ बेनिफिट्स लेने के तरीके के बारे में कई इंपॉर्टेंट सजेशंस दिए हैं.

Dal Health Benefits: दाल खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेंगे अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स

Dal Health Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर दालों को खाने के लिए इन तीन नियमों का करें पालन

एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए हेल्दी ईटिंग सबसे इंपोर्टेंट पार्ट है. हम जिस तरह की डाइट लेते हैं, जिस तरह से हम खाते हैं और जिस क्वांटिटी में हम खाते हैं वो हमारे जीने के तरीके को हेल्दी बनाता है और बीमारियों के जोखिम को कम करता है. दालें इंडियन किचन के सबसे इंपॉर्टेंट इंग्रेडिएंट्स में से एक हैं. हमारे खाने की थाली में दाल एक अहम व्यंजन है. दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती हैं. हालांकि, दाल खाते समय कुछ रूल्स को फॉलो करना चाहिए. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने पोषक तत्वों को खत्म किए बिना दालों के मैक्सिमम हेल्थ बेनिफिट्स लेने के तरीके के बारे में कई इंपॉर्टेंट सजेशंस दिए हैं.

यहां देखें पोस्टः 

दाल खाते समय इन तीन नियमों का करें पालन-

 दालों को पकाने से पहले भिगोएँ और अंकुरित करें:

दालों में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे न्यूट्रिएंट्स होने के अलावा, इसमें एंटी न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो अक्सर पोषक तत्वों की अच्छाई के रास्ते में आते हैं. इसकी वजह से लोगों को गैस, सूजन और इनडाइजेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दालों को पकाने से पहले भिगोएं और अंकुरित करें. ऐसा करने से पोषक तत्वों को कम करने और दालों के प्रोटीन और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के इफ़ेक्ट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

अनाज और फलियों के साथ खाएं दालः 

अनाज और फलियों के साथ दालों का कॉन्बिनेशन आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. इसके अलावा दालों के साथ कॉन्बिनेशन बनाने से बॉडी में एंटीबॉडीज तेजी से डेवलप होती है. साथ ही दालों को इस तरह खाने से एजिंग के प्रोसेस को स्लोडाउन करने में भी मदद मिल सकती है.

 दालों की डिफरेंट वैराइटीज का करें सेवनः

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में लगभग 65 हज़ार वैराइटीज की फलियां और दालें हैं. उनकी मानें तो एक हफ्ते में कम से कम 5 अलग-अलग प्रकार की दालों का सेवन अलग-अलग तरीकों से करना चाहिए. जैसे कि आप दालों को दाल, पापड़, अचार, इडली, डोसा, लड्डू, के रूप में खा सकते हैं. दालों की डाइवर्सिटी हेल्थ के लिए इम्पोर्टेंट न्यूट्रिएंट्स और बेनिफिट्स दे सकती है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.