विज्ञापन
This Article is From Mar 01, 2022

Carbohydrate Diet: वजन को करना है कम तो इन लो कार्ब्स फूड्स को डाइट में करें शामिल

Weight Loss Diet: मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट जरूरी है. लेकिन, मोटापा कम करने के लिए आपको लो कार्बोहाइड्रेट डाइट का सेवन करना चाहिए.

Carbohydrate Diet: वजन को करना है कम तो इन लो कार्ब्स फूड्स को डाइट में करें शामिल
Carbohydrate Diet: मोटापा कम करने के लिए आपको लो कार्बोहाइड्रेट डाइट का सेवन करना चाहिए.

Weight Loss Carbohydrate Diet: मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. किसी भी डाइट (Diet) को शुरू करने के लिए पहला मूल है कार्ब्स पर कम होना. कार्ब्स यानी कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate). शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट जरूरी है. क्योंकि कार्बोहाइड्रेट तीन आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) में से एक है, जो कई प्रकार के फूड्स में पाया जाता है. लेकिन, एक बात जो आपको ध्यान देने की जरूरत है कि मोटापा कम करने के लिए आपको लो कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि जरूरत से ज्यादा रिच कार्बोहाइड्रेट फूड्स का सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है. क्योंकि कार्बोहाइड्रेट शरीर में फैट (Fat) को बढ़ाने का काम करते हैं. तो अगर आप कार्बोहाइड्रेट भी लेना चाहते हैं और फैट को भी कम करना है तो इन इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए इन लो कार्बोहाइड्रेट फूड्स का करें सेवनः

1. डेयरी प्रोडक्ट-

कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर आप खुद को फिट और सेहतमंद रख सकते हैं. क्योंकि लो फैट दूध , दही का सेवन कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. साथ ही वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. 

h2f1dql8

2. सब्जियां-

हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप लो कार्ब्स का सेवन करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट से आलू को हटा कर खीरा, ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

3. सीड्स-

चिया, कद्दू, सूरजमुखी और फ्लैक्स सीड्स को डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम और मैंग्नीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी और फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. फल-

फलों में आप कम शुगर वाले फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें. क्योंकि शुगर की मात्रा फैट को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. नारियल, पपीता, सेब, आड़ू और स्ट्रॉबेरी में कम कार्ब्स पाए जाते हैं जो हेल्दी रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Carbohydrate Diet: वजन को करना है कम तो इन लो कार्ब्स फूड्स को डाइट में करें शामिल
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com