पेट की गैस और एसिडिटी से जल्द राहत पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके

Acidity Ke Gharelu Upay: आज के समय में एसिडिटी की समस्या एक आम समस्या में से एक है. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान के चलते पेट गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्या परेशान करती है.

पेट की गैस और एसिडिटी से जल्द राहत पाने के लिए अपनाएं ये देसी तरीके

Acidity Home Remedies: कई लोग एसिडिटी से बचने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं.

खास बातें

  • अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है.
  • अजवाइन को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • घरेलू उपाय अपनाकर पा सकते हैं एसिडिटी से राहत.

Acidity Ke Gharelu Upay: आज के समय में एसिडिटी की समस्या एक आम समस्या में से एक है. खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान (Unhealthy Diet) के चलते पेट गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्या परेशान करती है. कई बार ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि काफी तकलीफदेह हो सकती है. एसिडिटी के चलते किसी भी काम में मन न लगना, पेट भारी और फुला हुआ लगना, उल्टी, जी मिचलाना आदि समस्याएं परेशान करती हैं. कई लोग एसिडिटी (Home Remedies For Acidity) से बचने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आप बिना दवाओं के भी एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं, वो भी कुछ देसी घरेलू उपायों को अपनाकर.

इन घरेलू उपायों को अपनाकर पा सकते हैं एसिडिटी से छुटकाराः How To Get Rid Of Stomach Gas And Acidity

1. हींग-

किचन में मौजूद हींग को एसिडिटी में काफी फायदेमंद माना जाता है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस की समस्या से राहत मिल सकती है. 

07rog5cg

किचन में मौजूद हींग को एसिडिटी में काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. अदरक-

अदरक को आमतौर पर चाय में फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अदरक सिर्फ फ्लेवर ही नहीं बल्कि, एसिडिटी में भी फायदेमंद है. एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक पानी का सेवन कर सकते हैं. 

3. अजवाइन-

अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है. 2-3 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल कर उस पानी में काला नमक डालकर पीने से पेट गैस, अपच और एसिडिटी से राहत मिल सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.