High Cholesterol वाले लोग डेली Snacks में खाएं ये 10 चीजें, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

Snacks For High Cholesterol: अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो स्नैकिंग ऑप्शन्स को चुनना काफी मुश्किल काम हो सकता है. यहां हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए बनाने में सबसे आसान स्नैक्स हैं.

High Cholesterol वाले लोग डेली Snacks में खाएं ये 10 चीजें, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

Snacks For High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए स्मूदी एक बेहतरीन स्नैक है.

Healthy Snacks For Reducing Cholesterol: स्नैकिंग को अक्सर अनहेल्दी माना जाता है. हालांकि, ऐसा नहीं है क्योंकि यह शरीर को समय-समय पर फ्यूल देने में मदद करता है. भले ही स्नैकिंग अनहेल्दी नहीं है, लेकिन हम जो स्नैक्स (Snacks) लेते हैं वह अनहेल्दी हो सकता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol) हाई है, तो आपको इस बात से अतिरिक्त सतर्क रहना पड़ सकता है कि आप क्या खा रहे हैं. ज्यादातर प्रोसेस्ड या जंक फूड स्नैक्स या तो तले हुए होते हैं या सोडियम से भरे हुए हो सकते हैं जो हार्ट फंक्शन (Heart Function) में खराबी का कारण बन सकते हैं. यहां हम उन स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए खाने के लिए सुरक्षित और हेल्दी हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए 10 बेस्ट स्नैक्स | 10 Best Snacks For People With High Cholesterol

1) दलिया

दलिया में थोड़ा दूध और स्वीटनर मिलाकर और स्टोव पर कुछ मिनट के लिए पकाकर दलिया का कटोरा तैयार किया जा सकता है. ओट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गार्निशिंग के लिए उसमें फल और बीज मिलाना आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए और भी बेहतर होता है.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल, पाचन और हार्ट के लिए बेहद जरूरी है विटामिन बी3, इन 5 फूड्स में भरा होता है लबालब

2) स्मूदी

स्मूदी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. पत्तेदार साग, सेब, जामुन, नाशपाती, टमाटर आदि को शामिल करने वाली स्मूदी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होगी.

3) फल कटोरा

फलों के कटोरे आपके पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने का एक और शानदार तरीका है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फलों के कटोरे में सेब, जामुन, अंगूर, संतरा, नाशपाती आदि शामिल हो सकते हैं.

Vitamin A Deficiency? व‍िटामिन ए की कमी के लक्षण, फायदे और विटामिन ए के स्रोत और फूड्स

4) दही

दही एक और बेहतरीन स्नैक है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. ग्रेनोला, योगर्ट और बेरीज को मिलाकर परफेट दही तैयार किया जा सकता है. ये तीनों हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं.

vql982f

Photo Credit: iStock

5) हम्मस और सब्जियां

हम्मस छोले से बनाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जानें जाते हैं. गाजर, शिमला मिर्च और खीरा जैसी सब्जियों के साथ हम्मस एक पेट भरने वाले स्नैक्स के रूप में काम करता है.

पंजाब के सात पॉपुलर स्ट्रीट फूड, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए, यहां देखें रेसिपीज लिस्ट

6) फूलगोभी

फूलगोभी पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर एक सुपरफूड है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले स्नैक का आनंद लेने के लिए फूलगोभी के फूलों को ओवन में सेमिनल सीजनिंग के साथ बेक करें.

7) नट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए नट्स या ट्रेल मिक्स एक बेहतरीन स्नैक है. मेवे आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखते हैं और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल प्रदान करते हैं.

8) टोफू बाइट्स

टोफू बाइट हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन स्नैक है. इसे फूलगोभी के समान तैयार किया जा सकता है.

Desi Drink: रोजाना सुबह एक गिलास इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत, एसिडिटी से भी मिलेगी राहत

9) डार्क चॉकलेट डिप्ड फ्रूट्स

डार्क चॉकलेट एक और भोजन है जिसे अक्सर अस्वास्थ्यकर माना जाता है लेकिन यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. डार्क चॉकलेट से ढकी या डूबी हुई स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, सेब आदि आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

10) घर का बना पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक बढ़िया स्नैकिंग ऑप्शन है और स्नैक्स का एक बढ़िया विकल्प है जो अक्सर चिप्स और नाचोस जैसे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. पैक्ड खरीदने के बजाय जैतून के तेल जैसे वनस्पति तेलों में पका हुआ घर का बना पॉपकॉर्न तैयार करें.

तीन चीजों से बना ये फेसपैक दूर करेगी Tanning, दाग-धब्बे और पाएं Flawless स्किन

अगर आपके पास हाई कोलेस्ट्रॉल है तो लो कोलेस्ट्रॉल फूड्स महान स्नैक्स के रूप में काम करते हैं. जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, इनमें से कुछ फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकते हैं, जिससे ये स्नैक्स हेल्दी माने जाते हैं. इसलिए स्नैकिंग अपने आप में शरीर के लिए फायदेमंद है. आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं, यह इस बात का सूचक है कि वह हेल्दी है या नहीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.