Desi Drink: रोजाना सुबह एक गिलास इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत, एसिडिटी से भी मिलेगी राहत

Buttermilk Benefits: दही लस्सी, छाछ को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्मियों के दिनों में छाछ या लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. छाछ पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Desi Drink: रोजाना सुबह एक गिलास इस देसी ड्रिंक का करें सेवन, इम्यूनिटी होगी मजबूत, एसिडिटी से भी मिलेगी राहत

Buttermilk Benefits: सुबह खाली पेट छाछ का सेवन करते हैं, तो पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • छाछ एक देसी ड्रिंक है.
  • छाछ पीने के बहुत से फायदे हैं.
  • छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है.

Benefits Of Buttermilk: दही लस्सी, छाछ को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्मियों के दिनों में छाछ या लस्सी पीने की सलाह दी जाती है. छाछ (Buttermilk For Health) पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज के हेल्दी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार माने जाते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सुबह खाली पेट छाछ पीने से क्या होता. अगर आप सुबह खाली पेट छाछ (Chaas) का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन को बेहतर बनाने, हड्डियों को मजबूत और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

खाली पेट छाछ पीने के फायदे- Chaas Peene Ke Fayde

1. एसिडिटी-

अगर आपको एसिडिटी (Acidity) की समस्या है तो आपके लिए छाछ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. छाछ में काला नमक और जीरा मिलाकर पीने से एसिडिटी में आराम मिल सकता है. 

इस सब्जी के पत्तों को डाइट में कर लिया शामिल तो आपके आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

4kdomob

 

2. इम्यूनिटी-

छाछ को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मददगार है. रोजाना छाछ के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. पेट के लिए-

पेट संबंधी (Stomach Pain) समस्याओं से रहते हैं परेशान तो सुबह खाली पेट छाछ का सेवन करने से आराम मिल सकता है. ये पेट में ठंडक पहुंचाने और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

How To Control High BP: इस तरह से करें अजमोद का सेवन, मिनटों में कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

4. हड्डियों-

छाछ दही से बना होता है, जो कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. हड्डियों (Bone Health) को मजबूत बनाने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. 


How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.