Healthy Diet: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Healthy Eating Tips: हेल्दी खाने का मतलब होता है जिसमें आपकी बॉडी  की जरूरत को देखते हुए सही मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्ब्स, फैट और विटामिन मौजूद हो. आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी ही चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Healthy Diet: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है

Healthy Eating Tips:   सेहत फिट तो हम भी फिट, जाहिर है हर किसी के लिए स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जितना एक्सरसाइज और हेल्दी रूटीन जरूरी है उतना ही जरूरी है अच्छा खाना भी. हमारे आस-पास खाने की ढे़रों चीजें हैं लेकिन उनमें से ये चुनाव कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है कि क्या हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और क्या बुरा? दरअसल हमारे रसोई घर में ही ऐसी कई सारी चीजें पहले से मौजूद हैं जिनके जरिए आप खुद को फिट और हेल्दी बनाए रख सकते हैं. फिट रहने के लिए बस आपको डेली रूटीन में सही और हेल्दी खाने को शामिल करना होगा. सही खाने का मतलब होता है जिसमें आपकी बॉडी  की जरूरत को देखते हुए सही मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्ब्स, फैट और विटामिन मौजूद हो. आज हम आपको खाने की कुछ ऐसी ही चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर पा सकते हैं हेल्दी लाइफस्टाइल.

सेहतमंद रखने में मददगार हैं ये सब्जियांः

1. हरी सब्जियांः 

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी सब्ज़ियां खाने से बचते हैं. सब्जियों को लेकर सभी बड़े चूजी होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है ग्रीन वेजिटेबल्स में वो सब होता है जो आपके शरीर को अंदर से हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसमें आयरन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. दिन भर के खाने में एक कटोरी  हरी सब्जी शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. 

2. फलः

फ्रूट्स भी सब्जियों की तरह शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हमें अपने आहार में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. खास तौर पर अगर आप नाश्ते में फल खाते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए फल खाना सबसे बेहतर विकल्प है. ये आपके लिए वजन घटाने में भी मददगार हो सकते हैं.

f9uqh89o

फ्रूट्स भी सब्जियों की तरह शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.  

3. दूध या दूध से बने उत्पादः 

मिल्क में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी12, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक होता है. ये आपको कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद है. दिन भर में हमें एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा आप दही, लस्सी या मठ्ठा में से कुछ भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

4. अंडाः

जो लोग नॉन वेज खाते हैं उनके लिए अंडा हेल्दी फूड है, जो आपके प्रोटीन इनटेक के लिए बेस्ट ऑप्शन है. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है इसलिए दिन में अगर आप चाहें तो 2 से 4 अंडे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि अंडे के पीले भाग में फैट और कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है इसलिए अगर आप उसके पीले भाग को हटाकर सिर्फ एग व्हाइट खाएं तो ये आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

5. डार्क चॉकलेटः

 डार्क चॉकलेट खाना आपके दिल के लिए बहुत हेल्दी है. ये आपके मूड को भी अच्छा करने में मदद करती है. अगर आपको मीठे की क्रेविंग होती है और चॉकलेट पसंद है तो डार्क चॉकलेट ही खाएं क्योंकि इसमें चीनी बहुत कम होती है. दूसरी चॉकलेट्स में शुगर का लेवल ज्यादा होने से वो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा जा सकती हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखे की डार्क चॉकलेट लिमिटेड मात्रा में खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.