Cholesterol In Diet: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कर सकते हैं कंट्रोल

How To Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने के लिए दवाइयों के साथ ही साथ कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से भी इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है.

Cholesterol In Diet: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कर सकते हैं कंट्रोल

नट्स की बात करें तो अखरोट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सबसे अधिक सहायक है

How To Control Cholesterol:  सुस्त जीवनशैली, अनुचित आहार और आधुनिक जीवन का तनाव लोगों में दिल की बीमारी के बढ़ने के अहम कारण हैं. आप दिल की बीमारी के शिकार न हों इसके लिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखें. बेहतर तो ये होगा कि आप अपना खान-पान ऐसा रखें की कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहे, और यदि आप पहले से ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर खान-पान पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को काबू में रख सकते हैं.

 कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. आंवलाः

आंवला को हाइपोलिपिडेमिक माना जाता है, इसका अर्थ है कि ये लिपिड के गाढ़े़पन को कम करता है. प्रतिदिन सुबह के समय खाली पेट गर्म पानी के साथ 2 चम्मच आंवले का जूस या फिर चूर्ण ले सकते हैं.

2. ओट्सः

ओट्स आपके  दिल के लिए बड़ा ही फायदेमंद है. ओट्स कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करता है. ओट्स में पाए जाने वाले बीटा-ग्लूटेन में कोलेस्ट्रॉल को सोखकर शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं.

o4991jvg

ओट्स आपके  दिल के लिए बड़ा ही फायदेमंद है. ओट्स कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करता है.Photo Credit: iStock

3. फलियांः

फलियां जिन्हें अंग्रेजी में बीन्स कहा जाता है. फ्रेंच बीन्स, मटर, चावला फली, सेम, ग्वार फली, सहजन फली ये कुछ ऐसी सब्जियां है जो फलियों की कैटेगरी में गिनी जाती हैं. मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. बीन्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं. ये अधिक फाइबर वाला खाद्य पदार्थ हैं, इसमें घुलनशील फाइबर, कोलेस्ट्रॉल के साथ मिल जाते हैं और शरीर में उसे सोखने से रोकते हैं. अपने भोजन में लाल, काली और सफेद हर तरह की फलियों को शामिल कर सकते हैं. 

4 . नट्सः

नट्स की बात करें तो अखरोट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सबसे अधिक सहायक है, क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. एक रिसर्च के माध्यम से पता चला है कि रेगुलर अखरोट खाने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रहा है. बादाम और काजू भी आपके दिल के लिए अच्छे हैं. लेकिन बहुत ज्यादा नट्स खाना भी शरीर के लिए अच्छा नहीं है. रोज एक मुट्ठी नट्स, मिक्स्ड नट्स खाना बहुत ही अच्छा माना जाता है.

5 . लहसुनः

लहसुन में औषधीय गुण होता है इसके ही कारण प्राचीन काल से ही इसका इस्तेमाल होता आया है. लहसुन उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखता है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और स्ट्रोक का एक मुख्य कारण माने जाने वाले खून के थक्के बनने की संभावना को कम कर देता है. अपने भोजन में रोजाना लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6 . काली चायः

ब्लैक टी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करती है. ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

7 . पालकः

विटामिन और खनिज पदार्थों के साथ ही पालक में ल्यूटीन भी पाया जाता है, जो कि धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करने में सहायता करता है. हर दिन पालक खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.