Joint Pain Foods: जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Foods For Joint Pain: ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. खासकर बुजुर्गों को सर्दियों के मौसम में अक्सर जोड़ों में दर्द अकड़न और जकड़न जैसी परेशानी परेशान करती है.

Joint Pain Foods: जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Joint Pain Foods: अनहेल्दी डाइट के चलते शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

खास बातें

  • कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.
  • कैल्शियम की को दूर करने के लिए पनीर को डाइट में करें शामिल.
  • जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए कैल्शियम रिच फूड का करें सेवन.

Foods For Joint Pain In Hindi: ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. खासकर बुजुर्गों को सर्दियों के मौसम (Winter) में अक्सर जोड़ों में दर्द (Joint Pain) अकड़न और जकड़न जैसी परेशानी परेशान करती है. असल में आज के समय में ये समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि, युवाओं में भी देखी जा रही है. इसका एक कारण खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. अनहेल्दी डाइट के चलते शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. जिससे ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द, शरीर दर्द की समस्या आम समस्या बन जाती है. हड्डियों को मजबूत (Stronger Bones) बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी से रिच फूड्स को शामिल करें. तो अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. सूपः

ठंड के मौसम में सूप का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. सर्दियों में सूप पीने का मजा ही अलग होता है. सर्दियों में हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए बादाम और ब्रोकली के सूप का सेवन कर सकते हैं. 

hkg0hj7o

ठंड के मौसम में सूप का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. हल्दी-दूधः

हल्दी दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में हल्दी दूध के सेवन से जोड़ों के दर्द को दूर और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दूध में कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. हल्दी दूध का सेवन सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में भी मदद कर सकता है. 

3. पनीरः

पनीर का सेवन करने से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. सर्दियों में पनीर को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत और शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.