Pomegranate Health Benefits: अनगिनत रोगों की एक दवा, जानें अनार के 8 बड़े फायदे

Health Benefits Of Pomegranate: अनार एक ऐसा फल है जिसे हर मर्ज की दवा कहा जाए तो गलत नहीं होगा. अनार को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Pomegranate Health Benefits: अनगिनत रोगों की एक दवा, जानें अनार के 8 बड़े फायदे

Pomegranate Health Benefits: प्रेगनेंसी के दौरान अनार का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • अनार को हार्ट के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है.
  • अनार में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Pomegranate:  अनार एक ऐसा फल है जिसे हर मर्ज की दवा कहा जाए तो गलत नहीं होगा. अनार को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनार (Pomegranate Health Benefits) में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनार के सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं रोजाना अनार के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं अनार से मिलने वाले फायदों के बारे में.

अनार के सेवन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः (Anar Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी-

अनार में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अनार या अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

2. हार्ट-

अनार में एंटीहाइपरटेंसिव के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक (धमनियों में फैट के जमाव को रोकने वाला) गुण पाया जाता है. इसके सेवन से सिर्फ हार्ट को ही नहीं बल्कि, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है.  

1jql5jho

अनार में एंटीहाइपरटेंसिव के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक गुण पाया जाता है. Photo Credit: iStock

3. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अनार का सेवन. अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा है. अनार के जूस में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

3. अल्जाइमर-

अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में, याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. अनार के जूस का भी आप सेवन कर सकते हैं. 

4. खून की कमी-

अनार का नियमित सेवन करने से न केवल शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि, उसके साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

5. प्रेगनेंसी-

अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा कर सकता है. इतना ही नहीं अनार में फोलेट भी होता है, जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

bvcdjhmg

अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा कर सकता है.Photo Credit: iStock

6. पाचन-

अनार को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है. हेलिकोबैक्टर पाइलोरी एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है. अनार का सेवन करने से पेट से जुड़ी बीमारी को कम किया जा सकता है.

7. गठिया-

गठिया में जोड़ों में काफी दर्द होता है. कभी-कभी तो यह दर्द इतना खतरनाक होता है, कि हमें दवा खाने के बाद भी जल्द आराम नहीं मिलता. अनार के जूस का रोजाना सेवन करने से जोड़ों में होने वाले दर्द या सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

8. संक्रमण-

अनार में मौजूद विटामिन सी, और विटामिन ई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं. अनार के जूस का रोजाना सेवन कर संक्रमण से बचा जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.