Diabetes को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये Fiber Rich-Food, आज से ही डाइट में करें शामिल

Food For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है कहने को तो ये सिर्फ एक बीमारी है लेकिन, यह कई बीमारियों की जड़ है. डायबिटीज जेनेटिक हो सकती है वैसे इसकी एक बड़ी वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान भी है.

Diabetes को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये Fiber Rich-Food, आज से ही डाइट में करें शामिल

Food For Diabetes: डायबिटीज की एक बड़ी वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान भी है.

खास बातें

  • डायबिटीज जेनेटिक हो सकती है.
  • डायबिटीज रोगियों को कई चीजें खाने की मनाही होती है.
  • अमरूद में भी भरपूर फाइबर होता है.

Fiber Rich-Food For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है कहने को तो ये सिर्फ एक बीमारी है लेकिन, यह कई बीमारियों की जड़ है. डायबिटीज जेनेटिक हो सकती है वैसे इसकी एक बड़ी वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान भी है. लेकिन डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज रोगियों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. तो वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर डायबिटीज (Diabetes) को मैनेज कर सकते हैं, और उन्हीं में से एक हैं फाइबर रिच फूड. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फाइबर फूड्स के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज यानि मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स- Best Fiber Rich-Food For Diabetes:

1. दालें-

प्रोटीन से भरपूर दालें फाइबर का भी अच्छा सोर्स हैं. दालों में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट का 40 पर्सेंट फाइबर ही होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

 Happy Eid al-Adha 2022: बकरीद के लिए परफेक्ट हैं मटन से बनने वाली ये डिशेज, यहां जानें आसान रेसिपी

boco16hg

प्रोटीन से भरपूर दालें फाइबर का भी अच्छा सोर्स हैं. Photo Credit: iStock

2. अमरूद-

अमरूद में भी भरपूर फाइबर होता है, जो कब्ज़ से लड़ने में आपकी मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों को आमतौर पर कब्ज की शिकायत रहती है, ऐसे में अमरूद खाना फायदेमंद हो सकता है. 

Migraine Attack: माइग्रेन अटैक से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, एक्सपर्ट से जानें...

3. ओट्स-

ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद है. फाइबर इनटेक के लिए ओट्स बेहतर विकल्प है. ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर होता है. डायबिटीज के मरीज ओट्स को नाश्ते में खा सकते हैं. 

4. मेथी-

मेथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता हैं, ये डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने में भी मददगार है. रात को सोने से पहले या सुबह जल्दी मेथी के बीज का पानी पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.