High Cholesterol Level: मिल गया हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का कारगर उपाय, ये 5 फल खाने से मिलेगा गंदे कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा

Fruits For High Cholesterol: कुछ फलों में हाई फाइबर सामग्री होती है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में कारगर होता है. यहां कोलेस्ट्रॉल डाइट में फाइबर से भरपूर फलों को शामिल करने के लिए कुछ टिप्स हैं.

High Cholesterol Level: मिल गया हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का कारगर उपाय, ये 5 फल खाने से मिलेगा गंदे कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा

High Cholesterol Level: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल डरावना हो सकता है

How Can I Reduce High Cholesterol: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल डरावना हो सकता है. हालांकि शरीर को ठीक से काम करने के लिए हेल्दी कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों को अवरुद्ध कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो एक हेल्दी डाइट गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, ऐसे कई प्रकार के फल हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. कुछ फलों में हाई फाइबर सामग्री होती है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में कारगर होता है. यहां कोलेस्ट्रॉल डाइट में फाइबर से भरपूर फलों को शामिल करने के लिए कुछ टिप्स हैं.

कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए कौन से फल खाएं? | Which Fruits Should Be Eaten To Reduce Cholesterol? 

1) सेब

सेब हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. सेब पेक्टिन फाइबर, अन्य के साथ एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स जैसे तत्व, हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और ऑक्सीकरण को धीमा करते हैं.

Pomegranate Vs Watermelon: दोनों फलों में से कौन सा सबसे ज्यादा फायदेमंद और पौष्टिक है? यहां जानिए

2) एवोकैडो

एवोकैडो एक और फल है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है और कुछ लोगों को यह भी नहीं पता होगा कि ये एक फल है! यह फल हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है और हेल्दी फैट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. एवोकैडो विटामिन के, सी, बी5, बी6, ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

0os1q6sg

Photo Credit: iStock

3) टमाटर

टमाटर विटामिन ए, बी, के, और सी सहित कई विटामिनों से भरे होते हैं. ये और आंखों, त्वचा और हृदय को लाभ पहुंचा सकते हैं. टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. टमाटर का रस अपनी कोलेस्ट्रॉल डाइट में शामिल करें.

4) खट्टे फल

नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल भी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं. इनमें पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड रसायन, होते हैं जो एथेरोस्क्लेरोसिस को रोक सकते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

Pasta से लेकर Onion तक और Jalapeno से लेकर Hummus तक, गलत तरीके से लेते हैं आप इन फूड्स के नाम, जानें उच्‍चारण का सही तरीका

5. पपीता

पपीते में विटामिन सी, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. एंटीऑक्सिडेंट कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से बचाते हैं. पपीते की हाई फाइबर सामग्री हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.