Pasta से लेकर Onion तक और Jalapeno से लेकर Hummus तक, गलत तरीके से लेते हैं आप इन फूड्स के नाम, जानें उच्‍चारण का सही तरीका

How to Pronounce? हम अपनी सुविधा और उच्चारण के अनुसार उन फूड्स के नाम लेते हैं. ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपने कुछ ऑर्डर करने के लिए मेन्यू उठाया है, लेकिन आप रुक गए हैं, क्योंकि आप उस डिश का नाम सही तरीके नहीं ले पाते.

Pasta से लेकर Onion तक और Jalapeno से लेकर Hummus तक, गलत तरीके से लेते हैं आप इन फूड्स के नाम, जानें उच्‍चारण का सही तरीका

Learn how to correctly pronounce: हमारे फेवरेट फूड्स ने सीमाओं को पार कर हमारे दिलों में जगह बनाई है. इन विदेशी व्यंजनों को हमने अपने रोजाना के आहार में शामिल भी कर लिया है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम इन व्यंजनों का नाम लेने में कुछ गलती कर देते हैं या यूं कहें कि हमने इनका देसीकरण कर दिया. हम अपनी सुविधा और उच्चारण के अनुसार उन फूड्स के नाम लेते हैं. ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपने कुछ ऑर्डर करने के लिए मेन्यू उठाया है, लेकिन आप रुक गए हैं, क्योंकि आप उस डिश का नाम सही तरीके नहीं ले पाते. आइए ऐसे पॉपुलर फूड्स के नाम जानते हैं, जिन्हें अक्सर लोग गलत तरीके से उच्चारण करते हैं.

ये है इन पॉपुलर फूड्स का सही उच्चारण, आप भी जान लें | Food Names You're Probably Saying Wrong

1. Bruschetta (How to Pronounce Bruschetta CORRECTLY)

इस  इटालियन डिश को हमारे यहां भी खूब से प्यार मिला है, जिसे अक्सर "ब्रू-शेट-टा" कहा जाता है. रेस्तरां में चूंकि वेटर्स कस्टमर के साथ काफी विनम्र रहते हैं वो भी आपकी इस गलती को नहीं सुधारते. तो हम आपको बता दें कि इसका सही उच्चारण "ब्रू-स्केह-ताह".

7dtgbldg

2. Cumin (How to Pronounce Cumin CORRECTLY)

Cumin यानी जीरा को भी अक्सर  लोग "कू-मिन" कहते हैं, लेकिन शब्दकोशों में "क्यूओ-मिन" और "क्यूम-मिन" भी शामिल हैं.

l4hog4q

3. Raspberry (How to Pronounce Raspberry CORRECTLY)

इस गुलाबी-लाल रंग के बेहद पौष्टिक फल है का आम तौर पर लोग गलत उच्चारण करते हैं. गर्मियों में मिलने वाले इस टेस्टी फ्रूट का सही उच्चारण दरअसल रस-बी-री है.

nfs3hgoo

4.Cocoa (How to Pronounce Cocoa CORRECTLY)

Cocoa में "ए" साइलेंट होता है और इसे कोको प्रोनाउंस किया जाना चाहिए, जबकि लोग इसे कोकोआ करते हैं.

dhv05om

5. Onion (How to Pronounce Onion CORRECTLY)

हर सब्जी की जान Onion यानी प्याज. प्याज का इस्तेमाल हम हर दिन अपने खाने में करते हैं, लेकिन जब इसके उच्चारण करने की बारी आती है तो हम कभी उसे ओनियन को कभी ओनिएन कहते हैं, जबकि सही उच्चारण एन-आयन है.

ifttls48

6. Parmesan (How to Pronounce Parmesan CORRECTLY)

 यह एक प्रकार का सख्त और सूखा चीज़ है जिसे आमतौर पर इतालवी व्यंजनों में घिस कर डाला जाता है. परमेसन में "s" का उच्चारण "z" के रूप में किया जाता है. सही उच्चारण पर-मे-ज़ान है.

a6vub4no

7. Pasta (How to Pronounce Pasta CORRECTLY)

यह एक इतालवी व्यंजन है जिसे गेहूं के आटे से विभिन्न आकृतियों में बनाया जाता है जिसे आमतौर पर पानी में उबालकर तैयार किया जाता है. यह याद रखना अहम है कि अंतिम "ए" का उच्चारण "तुह" के रूप में किया जाता है. पास-तुह सही उच्चारण है.

cge1o3po

8. Quinoa (How to Pronounce Quinoa CORRECTLY)

इसके बीजों का उपयोग मादक पेय बनाने के लिए किया जाता है. इसमें "क्यू" का उच्चारण "के" के रूप में किया जाता है. की-नुआ इसका सही उच्चारण है.

vauhlid

9. Almond (How to Pronounce Almond CORRECTLY)

Almond यानी बादाम पोषक तत्वों से भरा एक ड्राई फ्रूट है. बादाम दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाने वाला मेवा है. "एल" इसमें साइलेंट रहता है, इसे आह-मोंड उच्चारित किया जाना चाहिए.

18q4j9cg

10. Tortilla (How to Pronounce Tortilla CORRECTLY)

यह मक्के के आटे से बना एक कुरकुरा और पतला पैन केक है जिसे आमतौर पर भरकर खाया जाता है. टॉर्टिला में "ll" साइलेंट होता है, इसे टोर-टिया कहते हैं.

v3o2bv8o

वहीं Jalapeno को हम Jal-pe-noh कहते हैं. जबकि इसका सही उच्चारण Hah-lah-peh-nyoh है. 

फूड की दुनिया में बहुत ज्‍यादा गलत बोले जाने वाला शब्‍द है- Buffet. लोग अक्‍सर इसे Buff-ay कहते हैं, लेकिन इसका सही उच्‍चारण  Boo-fay है. 

हुम्‍मअस (Hummus) भी आपने कहीं न कहीं किस न किसी रेस्‍तरां में मांगा ही होगा. इसे Hum-iss नहीं Hoom-us कहें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो हमें बताएं कि इनमें से कितनें सही उच्‍चारण आपके लिए नए थे.