Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को प्रोटीन वाली चीजें नहीं खानी चाहिए? क्या हाई प्रोटीन शुगर लेवल को बढ़ाता है? यहां जानें

Diabetics Eat Protein Or Not?: डायबिटीज रोगी प्रोटीन खा सकते हैं या नहीं अगर आप भी कंफर्म नहीं हैं तो डॉक्टर सिद्धार्थ भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट शेयर की है जिसमें वजह बता रहे हैं कि डायबिटीज में प्रोटीन खाने से शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को प्रोटीन वाली चीजें नहीं खानी चाहिए? क्या हाई प्रोटीन शुगर लेवल को बढ़ाता है? यहां जानें

Diabetes Diet: प्रोटीन का ब्लड शुगर लेवल पर कुछ ज्यादा असर नहीं पड़ता है.

Is High Protein Good For Diabetics?: प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट में से प्रोटीन आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है. स्वास्थ्य और शरीर में जरूरी कार्यों को करने के लिए इसकी बड़ी मात्रा में जरूरत होती है. प्रोटीन शरीर के ज्यादातर टिश्यू और अंगों के निर्माण, मरम्मत और रखरखाव में मदद करता है. प्रोटीन इम्यून फंक्शन को बेहतर कार्य करने के लिए जरूरी है, लेकिन क्या डायबिटीज रोगियों को प्रोटीन का सेवन करना चाहिए? ये सवाल हर डायबिटीज रोगी के दिमाग में घूमता है. डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (What To Eat Or Not To In Diabetes) इसमें प्रोटीन भी एक चर्चा का विषय है.

डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में बहुत सारी चीजों का खास ध्यान रखना पड़ता है. टाइप 1 डायबिटीज, या इंसुलिन पर टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को बड़े पैमाने पर प्रोटीन के प्रभावों को ध्यान में रखना पड़ सकता है. यह जानना सबसे अच्छा है कि प्रोटीन आपके ब्लड शुगर लेवल को किस तरीके से प्रभावित करता है. डायबिटीज रोगी प्रोटीन खा सकते हैं या नहीं अगर आप भी कंफर्म नहीं हैं तो डॉक्टर सिद्धार्थ भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट शेयर की है जिसमें वजह बता रहे हैं कि डायबिटीज में प्रोटीन खाने से शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है.

अफ्रीका में आम का लुत्फ उठाते दिखे सद्गुरु (Sadhguru Jaggi Vasudev), कहा इंडिया जैसा स्‍वाद नहीं, लेकिन...

वह पोस्ट के कैप्शन में लिखते हैं कि "जिसने भी आपको बताया कि डायबिटीज रोगियों को प्रोटीन का सेवन करने की अनुमति नहीं है, आप मूर्ख हैं!"

वह वीडियों में कहते हैं कि "डायबिटीज में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं. सिर्फ उन डायबिटीज रोगियों को जिनकी डायबिटीज इतनी बढ़ जाती है कि वो आफकी किडनी को इफेक्ट करने लगती है तो तब किडनी प्रोटीन को फिल्टर नहीं कर पाती और ब्लड में यूरिया बढ़ना शुरू हो जाता है. इस स्थिति को डायबिटिक नेफरोपैथी कहा जाता है. ऐसी में डायबिटीज रोगियों को प्रोटीन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन इससे पहले डायबिटीज रोगी प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि जब आप प्रोटीन खाओगे तो आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी, मसल्स मास बढ़ाने और लाइफस्टाइल चेजेंस करने में मदद करता है."

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर मिनटों में होगा कंट्रोल, बस डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

यहां देखें पोस्ट:

प्रोटीन का ब्लड शुगर लेवल पर कुछ ज्यादा असर नहीं पड़ता है, हालांकि ज्यादा मात्रा में हर चीज खराब हो सकती है. आम तौर पर डायबिटीज वाले लोगों को डायबिटीज नहीं होने वाले लोगों की तुलना में अधिक प्रोटीन की जरूरत नहीं होती है, लेकिन तब जब आपको डायबिटीज नेफरोपैथी नहीं है. 

Whole Wheat Pasta: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है ये होल व्हीट पास्ता, नोट कर लें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.