विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2021

Boiled Egg Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं उबला अंडा, मिल सकते हैं ये जबरदस्त हेल्थ बेनिफिट्स

अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है, इसीलिए तो इसे प्रोटीन का पावर हाउस भी कहते हैं. लोग अंडा करी या ऑमलेट खाना पसंद करते हैं, लेकिन सबसे फायदेमंद है अगर आप अंडे को उबालकर खाएं.

Boiled Egg Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं उबला अंडा, मिल सकते हैं ये जबरदस्त हेल्थ बेनिफिट्स
अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है.

Health Benefits Of Eggs:  सर्दियों के मौसम में अंडा खाने से ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. रेगुलर अंडे खाने  से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही ये हमारी आंखों, त्वचा और बालों के लिए भी बड़ा ही लाभकारी होता है. अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है, इसीलिए तो इसे प्रोटीन का पावर हाउस भी कहते हैं. लोग अंडा करी या ऑमलेट खाना पसंद करते हैं, लेकिन सबसे फायदेमंद है अगर आप अंडे को उबालकर खाएं.

सुबह के नाश्ते यानी ब्रेकफास्ट में आप दो उबले हुए अंडे खाएं. हार्ड वर्कआउट करते हैं तो आप दो की जगह 4 या फिर 6 अंडे भी खा सकते हैं. इससे होगा ये कि इसे खाने से दिनभर आप में एनर्जी बनी रहेगी. भूख भी कम लगेगी, जिससे आप कुछ भी अनाब सनाब नहीं खाएंगे और वेट लॉस करने में आपको मदद मिलेगी.  

सर्दियों में अंडे खाने के फायदे | Benefits Of Eating Eggs In Winter

9gbqetj

मजबूत होगी इम्यूनिटी

ठंड के मौसम में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी मजबूत रखना बहुत जरूरी हो जाता है. अंडे में अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसके साथ ही विटामिन और अन्य कई पोषक तत्व इसमें होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं.

दिल भी रहता है चंगा

अंडा आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱ़ॉल को नहीं बढ़ने देता. ऐसे में ये  दिल के लिए बड़ा ही अच्छा होता है. अंडे में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स शरीर को ऊर्जा देते हैं जिससे दिल भी स्वस्थ रहता है.

hard boiled eggs

हड्डियां होती हैं मजबूत

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है और इससे हड्डियों में दर्द की समस्या रहती है तो आपको अंडा जरूर खाना चाहिए. अंडा विटामिन डी का बढ़िया सोर्स है, इसे खाने से हड्डियों से जुड़ी परेशानी खत्म होती है.

अंडे के साथ न खाएं ये चीजें

  • अंडा खा रहे हैं को इसके तुरंत बाद केला बिल्कुल भी न  खाएं. अंडे के तुरंत बाद ही केला खा लेते हैं तो आपको कब्ज, गैस और आंत से जुड़ी दिक्कतें होने की संभावना रहती है.
  • कई बार देखा जाता है कि लोग अंडे का स्वाद बढ़ाने के लिए इस पर नींबू निचोड़ देते हैं, ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है, अंडे को इस तरह खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 7 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है आंवले का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए
Boiled Egg Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं उबला अंडा, मिल सकते हैं ये जबरदस्त हेल्थ बेनिफिट्स
एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने दिखाया पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाने का तरीका, यहां देखें वीडियो
Next Article
एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने दिखाया पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाने का तरीका, यहां देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;