सुबह खाली पेट करें इस फल का सेवन, मिलेंगे कई चमत्कारिक फायदे

Guava Benefits On Empty Stomach: अमरूद एक ऐसा फल है जिसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. अमरूद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. भारत में बडे़ पैमाने पर अमरूद की बागवानी होती है.

सुबह खाली पेट करें इस फल का सेवन, मिलेंगे कई चमत्कारिक फायदे

Guava Health Benefits: सुबह खाली पेट अमरूद खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • अमरूद को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • अमरूद की तासीर ठंडी होती है.
  • अमरूद को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है.

Guava Benefits On Empty Stomach: अमरूद एक ऐसा फल है जिसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. अमरूद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. भारत में बडे़ पैमाने पर अमरूद की बागवानी होती है. अमरूद (Guava Health Benefits) के गुणों का आयुर्वेद में भी जिक्र है. आयुर्वेद में अमरूद को कई बीमारियों के इलाज के लिए भी लाभदायक बताया गया है. असल में सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि, इसकी पत्तियां, छाल का भी आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है. सुबह खाली पेट अमरूद खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. दरअसल अमरूद एक खट्टा फल है और खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Guava Fruit Nutrition:

अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. 

अमरूद खाने के फायदे- (Health Benefits Of Eating Guava On Empty Stomach)

1. कब्ज में मददगार-

खाली पेट अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है. अमरूद में मौजूद फाइबर मल को नरम बनाता है, इससे मल आसानी से निकल जाता है, जो पेट को सही रखने में मदद कर सकता है.

el0kqfho

खाली पेट अमरूद खाने से कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है. Photo Credit: iStock

2. पेट की जलन-

कई बार कुछ गलत खा लेने से या बहुत अधिक तेल मसाले की चीजें खाने से पेट में जलन और अपच की समस्या हो जाती है. अमरूद की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में यह पेट की जलन शांत करने में कारगर साबित हो सकता है.

3. वेट-लॉस में मददगार-

अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इस फल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अमरूद खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जो ज्यादा खाने से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

4. मेमोरी में मददगार-

अगर आप मेमोरी को बूस्ट करना चाहते हैं तो अमरूद का सेवन फायदेमंद हो सकता है. माना जाता है कि अमरूद खाने से मेमोरी तेज होती है. क्योंकि अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन दिमाग के ब्लड सर्कुलेशल को सही रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.