Iron Rich Foods: आयरन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

Iron Deficiency Anemia: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम काम में इतने बीजी रहते हैं कि हमें अपनी हेल्थ का ही ख्याल नहीं रहता है. हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं.

Iron Rich Foods: आयरन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

Iron Rich Foods: महिलाओं को खासतौर पर अपनी डाइट में आयरन रिच फूड को शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी है.
  • भीगे हुए किशमिश खाने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.
  • अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Top Iron-Rich Foods List In Hindi: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम काम में इतने बीजी रहते हैं कि हमें अपनी हेल्थ का ही ख्याल नहीं रहता है. हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी है. आयरन एक ऐसा मिनरल है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन (Iron-Rich Foods) के लेवल को सही रखने में मदद करता हैं. आयरन की कमी सबसे ज्यादा महिलाओं में देखी जाती है. महिलाओं को खासतौर पर अपनी डाइट में आयरन रिच फूड को शामिल करना चाहिए. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजेंः

1. आंवलाः

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले में विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

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आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.  

2. किशमिशः

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. भीगे हुए किशमिश खाने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. किशमिश में मौजूद तांबा और विटामिन आपके शरीर में रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर हिमोग्लोबिन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

3. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक का रोजाना सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. अनारः

अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार या आनार का जूस पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. अमरूदः

सर्दियों के मौसम में आने वाला अमरूद एक मौसमी फल है. अमरूद में आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है. 

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