विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 05, 2022

शरीर में Iron की कमी दूर कर, Hemoglobin बढ़ाने में मदद करते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

Iron Deficiency: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि हमें अपनी हेल्थ का ही ख्याल नहीं रहता है. हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं.

Read Time: 3 mins
शरीर में Iron की कमी दूर कर, Hemoglobin बढ़ाने में मदद करते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल
Iron Rich Foods: अपनी डाइट में इन आयरन रिच फूड को शामिल करें.

Iron-Rich Foods List: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम काम में इतने बीजी रहते हैं कि हमें अपनी हेल्थ का ही ख्याल नहीं रहता है. हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन और मिनरल से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी है. आयरन एक ऐसा मिनरल है, जो शरीर में इम्यूनिटीको बढ़ाने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन (Iron-Rich Foods) के लेवल को सही रखने में मदद करता हैं. आयरन की कमी सबसे ज्यादा महिलाओं में देखी जाती है. महिलाओं को खासतौर पर अपनी डाइट में आयरन रिच फूड को शामिल करना चाहिए. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

आयरन की कमी दूर करते हैं ये फूड्स | These Foods Remove Iron Deficiency

1. आंवला

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले में विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

खरबूजा खाने के गजब फायदे, बीपी, पाचन, स्किन और Lungs के लिए चमत्कारिक, जानें 9 जबरदस्त लाभ

2. किशमिश

किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. भीगे हुए किशमिश खाने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. किशमिश में मौजूद तांबा और विटामिन आपके शरीर में रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर हिमोग्लोबिन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

4jc01dv8

Photo Credit: iStock

3. पालक

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक का रोजाना सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

4. अनार

अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार या आनार का जूस पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

मिल गया समर फ्रूट से हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स बनाने का तरीका, फल खाना पसंद नहीं तो घर पर बनाएं उनसे ये 5 ड्रिंक

5. अमरूद

सर्दियों के मौसम में आने वाला अमरूद एक मौसमी फल है. अमरूद में आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरह से करें किशमिश का सेवन, खून बढ़ाने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी है मददगार
शरीर में Iron की कमी दूर कर, Hemoglobin बढ़ाने में मदद करते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल
गर्मियों में चलने वाली लू से बचाने और बेहतर डाइजेशन में मदद करता है कच्चा आम, जानें इसे खाने के फायदे
Next Article
गर्मियों में चलने वाली लू से बचाने और बेहतर डाइजेशन में मदद करता है कच्चा आम, जानें इसे खाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;