Basmati Rice: हाई न्यूट्रिशन से भरपूर बासमती राइस खाने के 5 गजब के फायदे, Diabetes, कब्ज और ब्रेन हेल्थ के लिए है कमाल

Benefits Of Basmati Rice: बासमती चावल खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है. ये चावल खाने और पेट के लिए भी हल्के होते हैं.

Basmati Rice: हाई न्यूट्रिशन से भरपूर बासमती राइस खाने के 5 गजब के फायदे, Diabetes, कब्ज और ब्रेन हेल्थ के लिए है कमाल

Basmati Rice Benefits: ब्राउन बासमती राइस जैसे साबुत अनाज खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है.

Basmati Rice Health Benefits: बासमती चावल को गर्मियों में खूब खाया जाता है. इसके पीछे का कारण यह है कि यह पेट के लिए हल्का होता है और जल्दी से पच जाता है. वहीं हैवी चावल कई लोगों के पेट को परेशान कर सकते हैं. बासमती चावल के स्वास्थ्य लाभ भी कई हैं. ये हल्का और स्वादिष्ट जटिल कार्बोहाइड्रेट है. जो लोग हल्का खाना पसंद करते हैं उनके लिए बासमती चावल आइडियल हैं. क्या आप पहले से बासमती चावल के फायदे (Benefits Of Basmati Rice) जानते हैं? अगर नहीं तो यहां आपके लिए हम बासमती चावल खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

कार्बोहाइड्रेट क्या हैं? (What Are Carbohydrates?)

कार्बोहाइड्रेट, जिसे हम कभी-कभी कार्ब्स भी कहते हैं. आपने सुना होगा लोग वजन कम करने के लिए, डायबिटीज में कार्ब डाइट को फॉलो करते हैं. दूसरी ओर, शरीर को ठीक से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट एनर्जी का एक जरूरी हिस्सा है. हालांकि फैक्ट यह है कि चाहे आप जिस भी उद्देश्य के लिए कार्ब्स ले रहों को चुनाव बड़े ध्यान से और सीमित मात्रा में करना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं हैं अलसी के बीज, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

चीनी भी है कार्ब का एक रूप:

चीनी एक प्रकार का सरल कार्बोहाइड्रेट है जो सब्जियों, दूध, साथ ही अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में उनकी प्राकृतिक अवस्था में पाया जा सकता है. फ्रुक्टोज (फलों की शुगर), सुक्रोज (टेबल शुगर), और लैक्टोज शुगर (डेयरी शुगर) के उदाहरण हैं.

स्टार्च कार्ब:

स्टार्च एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है, जिसका अर्थ है कि यह कई शुगर यूनिट्स से बना होता है जो एक साथ बंधे होते हैं. स्टार्च एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है जो कई फूड्स जैसे अनाज, सब्जियां, पके हुए बीन्स आदि में पाया जा सकता है.

शरीर में Iron की कमी दूर कर, Hemoglobin बढ़ाने में मदद करते हैं ये फूड्स, डेली डाइट में करें शामिल

फाइबर:

फाइबर एक प्रकार का जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, पके हुए बीन्स और मटर में पाया जा सकता है.

basmati rice

बासमती चावल का पोषण (Basmati Rice Nutrition)

बासमती चावल ग्लूटेन फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है. इसमें बहुत सारा फाइबर होता है. ब्राउन बासमती चावल डायटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें अनाज का बाहरी आवरण बरकरार रहता है और यह ब्राउन राइस के अन्य रूपों की तुलना में अधिक फाइबर प्रदान करता है.

बासमती चावल खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Basmati Rice

1) डायबिटीज में फायदेमंद

ज्यादातर प्रकार के चावल खासकर सफेद चावल में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं. बासमती चावल में से बहुत कम होता है. बासमती चावल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन है. अगर आपको डायबिटीज है, तो बासमती चावल के छोटे हिस्से आपके हेल्दी डाइट का हिस्सा हो सकते हैं.

मोटे पेट को अंदर कर स्लिम ट्रिम कमर पाने के इन 5 चीजों को दें प्रायोरिटी, फिर देखें गजब का फायदा

2) कब्ज से छुटकारा

बासमती राइस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. कम फाइबर के सेवन से कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. बासमती चावल में घुलनशील फाइबर होता है, जिसका अर्थ है कि यह बल्क है और अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है.

3) बेहतर हार्ट हेल्थ

ब्राउन बासमती राइस जैसे साबुत अनाज खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है. साबुत अनाज ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. वे हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का अचूक उपाय हो सकता है प्याज, इन रोगों से भी लड़ता है

4) कैंसर का कम जोखिम

हाई फाइबर डाइट कुछ प्रकार के कैंसर, खासकर कोलोरेक्टल कैंसर के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज खाने से इस प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

5) ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद

बासमती चावल विटामिन बी से भरपूर होता है, जिसमें बी1 (थियामिन) भी शामिल है. थायमिन हमारी ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है और इसकी कमी से वर्निक एन्सेफैलोपैथी नामक समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.