Flaxseed For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं हैं अलसी के बीज, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

Flaxseed For Diabetes Patients: आज के समय में डायबिटीज की समस्या एक आम समस्या बन गई है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Flaxseed For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं हैं अलसी के बीज, बस डाइट में ऐसे करें शामिल

Flaxseed For Diabetes: जब शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है जिसे टाइप 2 डायबिटीज भी कहा जाता है.

खास बातें

  • आज के समय में डायबिटीज की समस्या एक आम समस्या बन गई है.
  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • डायबिटीज को खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं.

Flaxseed For Diabetes Patients: आज के समय में डायबिटीज की समस्या एक आम समस्या बन गई है. यह एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जो शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है. इसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है जिसे टाइप 2 डायबिटीज (Flaxseed For Diabetes) भी कहा जाता है. दरअसल, शरीर की पेंक्रियाज ग्रंथी के ठीक से काम ना करने या फिर पूरी तरह से बेकार होने पर डायबिटीज की समस्या होती है. डायबिटीज में सीने में दर्द, चक्कर आना, सिरदर्द और अंधापन, और सबसे खराब स्थिति में, दिल का दौरा भी पड़ सकता है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल में रखा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं अलसी से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज. 

अलसी के गुण- Flax Seeds Nutrition Fact:

अलसी के बीज में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, जिंक, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई तरह के जरूरी विटामिन शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Foods To Manage Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 4 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

अलसी का ऐसे सेवन कर कंट्रोल में कर सकते हैं डायबिटीज-

1. रोस्ट करके-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अलसी के बीजों को ब्रेकफास्ट में, स्नैक्स में रोस्ट करके खा सकते हैं. रोस्टेड अलसी के बीज न केवल खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि, डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

obtnmopg

2. ओट्स-

ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप अपने ओट्स में अलसी के बीजों को डालकर खा सकते हैं. 

क्या गर्मी में पपीता खाना चाहिए? जानें पपीता खाने का सही समय नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी...

3. स्मूदी-

गर्मियों के मौसम में हममें से ज्यादातर लोग कई तरह की स्मूदी का सेवन करना पसंद करते हैं. अगर आप डायबिटीक हैं, तो आप स्मूदी में अलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं.

4. सलाद-

ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स सलाद का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपने फ्रूट सलाद में अलसी के बीज भी डाल सकते हैं. 

Chicken Salad For Weight Loss: स्वाद को बढ़ाने ही नहीं बल्कि, एक्स्ट्रा चर्बी को पिघलाने में भी मददगार है ये चिकन सलाद रेसिपी

5. ब्रेड-

ब्रेकफास्ट में सबसे पॉपुलर आइटम में से एक है ब्रेड. सुबह सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में ब्रेड को पसंद किया जाता है क्योंकि, इसे बनाने में समय नहीं लगता. अगर आप भी ब्रेड खाने के शौकीन हैं, तो ब्राउन ब्रेड में अलसी के बीजों को शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.