Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का अचूक उपाय हो सकता है प्याज, इन रोगों से भी लड़ता है

Onion For High Uric Acid: बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की वजह से गठिया, जोड़ों में दर्द सूजन, उठने बैठने में दिक्कत जैसी कई तरह की परेशानी होने लगती है. आज से ही हाई यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय आमाएं.

Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का अचूक उपाय हो सकता है प्याज, इन रोगों से भी लड़ता है

Remedies For Uric Acid: आज से ही हाई यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय आमाएं.

How To Control High Uric Acid: आज की बिगड़ती लाइफ़स्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) भी उन्हीं समस्याओं में से एक है. बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने की वजह से गाउट, गठिया, जोड़ों में दर्द, सूजन, उठने बैठने में दिक्कत जैसी कई तरह की परेशानी होने लगती है. जब यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बनने लगता है या फिल्टर नहीं होता, तो यूरिक एसिड एक ही जगह जमा होने लगता है. आगे चलकर पथरी यानी स्टोन की समस्या भी पैदा कर सकती है. वैसे तो अधिकतर यूरिक एसिड किडनी द्वारा साफ होने के बाद मूत्र मार्ग के जरिए बाहर निकल जाता है, लेकिन शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी टॉक्सिंस को फ्लश आउट नहीं कर पाती जो बाद में गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है.

खरबूजा खाने के गजब फायदे, बीपी, पाचन, स्किन और Lungs के लिए चमत्कारिक, जानें 9 जबरदस्त लाभ

प्याज में ऐसा क्या है कि यूरिक एसिड को कर देता है कंट्रोल:

अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए हम प्याज का इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि प्याज आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. प्याज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम ,फास्फोरस और फोलेट मौजूद होता है. इसके साथ ही प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एलर्जिक, और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल या कम करने में मदद कर सकते हैं.

uric acid

Photo Credit: iStock

बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा को बैलेंस करने के लिए आप प्याज को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट प्याज के रस का सेवन करने से भी फायदा मिल सकता है. खास बात ये है कि प्याज के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग सकता है.

गरीबों का बादाम: इस कांटेदार फल के बीजों में हैं कमाल के गुण, विटामिनB, खून की कमी को दूर कर देगा खूबसूरत त्‍वचा और मजबूत बाल भी...

प्याज के अन्य फायदे:

प्याज सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है. प्याज कई छोटी-बड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए चमत्कार कर सकता है. प्याज डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हड्डियों को मजबूत बना सकता है. प्याज से आपका हार्ट भी हेल्दी बना रहेगा. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी प्याज लाभकारी माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.