Iron Rich Food List: इन 10 चीजों को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर

10 Best Iron Rich Food Items: आयरन हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है. दरअसल शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से मिनरल्स, आयरन और प्रोटीन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है.

Iron Rich Food List: इन 10 चीजों को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर

Iron Rich Food List: आयरन की कमी से आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहने जैसी शिकायत हो सकती है.

खास बातें

  • आयरन से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  • शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है.
  • पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

10 Best Iron Rich Food Items:  आयरन हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मददगार है. दरअसल शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से मिनरल्स, आयरन और प्रोटीन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है. अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बहुत से लोग हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि आप दवाओं के बगैर ही हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं. वो भी अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करके. आयरन की कमी को दूर करने के लिए हमें आयरन और पोषण के गुणों से भरपूर फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिनमें आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. पालकः

पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम, सोडियम और फॉस्फोरस के गुण पाए जाते हैं. पालक हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. पालक को आप सूप, सब्जी या कच्चा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. अनारः

अनार को आयरन के साथ-साथ इम्यूनिटी के लिए भी लाभकारी माना जाता है. अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार या आनार का जूस पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

hemoglobin

अनार को आयरन के साथ-साथ इम्यूनिटी के लिए भी लाभकारी माना जाता है.  

3. साबुत अनाज: 

आहार में अनाज से बनी चीजों का इस्तेमाल करें, इससे एनीमिया की कमी दूर होगी. साबुत अनाज का सेवन करने से आयरन की कमी दूर होती है. क्‍योंकि इसमें आयरन अधिक मात्रा में होता है. हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भोजन में गेंहू और सूजी की बनी चीजें काफी फायदेमंद हो सकती हैं. 

4. ड्राई फ्रूट्स:

ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. रोज एक मुठ्ठी खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का प्रयोग करना चाहिए. इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है. और यह तेजी से रेड ब्‍लड सेल बढ़ाते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

5. अमरूदः

अमरूद स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

6. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषण के गुण पाए जाते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं.

7. जैतूनः

जैतून में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम जैतून में 3.3 मिलीग्राम आयरन तत्व होता है. इसके सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

8. फलियांः

फलियां सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं खासतौर पर वेजिटेरियन लोगों के लिए. फलियों में आयरन, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. मसूर, बींस और मटर आदि की फलियों को आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं.

9. सीड्सः

सीड्स को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. चिया, कद्दू, अलसी आदि के बीजों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप इन्हें स्नैक्स, सलाद और सब्जी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

10. आलूः

आलू एक ऐसी सब्जी का जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन हर घर में किया जाता है. एक कच्चे आलू में 3.2 मिलीग्राम आयरन तत्व पाया जाता है. आलू फाइबर, विटामिन सी, बी 6 और पोटेशियम का भी एक रिच सोर्स है. आलू को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.