Happy Birthday Harshal Patel: मुश्किलों को मात देकर भारतीय टीम तक पहुंचे हैं हर्षल पटेल, पढ़ें उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

पटेल के करियर में एक वक्त उतार देखने को भी मिला. इस दौरान उन्हें गुजरात की टीम से बाहर भी कर दिया गया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं छोड़ी और वह हरियाणा की तरफ से घरेलू क्रिकेट में शिरकत करने लगे.

Happy Birthday Harshal Patel: मुश्किलों को मात देकर भारतीय टीम तक पहुंचे हैं हर्षल पटेल, पढ़ें उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

हैप्पी बर्थडे हर्षल पटेल

खास बातें

  • 31 साल के हुए हर्षल पटेल
  • साल 2010 अंडर19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे
  • आईपीएल 2021 में चटकाए सर्वाधिक विकेट
नई दिल्ली :

हाल ही में भारतीय टीम (Indian Team) में डेब्यू करने वाले स्टार तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. हर्षल का जन्म आज ही के दिन यानी 23 नवंबर साल 1990 में गुजरात (Gujarat) के साणंद (Sanand) शहर में हुआ था. पटेल ने साल 2008-09 में वीनू मांकड़ ट्रॉफी (Vinoo Mankad Trophy) में उम्दा प्रदर्शन करते हुए कुल 23 विकेट चटकाए थे. वीनू मांकड़ ट्रॉफी में उम्दा प्रदर्शन का असर यह रहा कि उन्हें गुजरात के लिए खेलने का मौका मिला. इसके पश्चात् उन्होंने साल 2010 अंडर19 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया. 

पटेल के करियर में एक वक्त उतार देखने को भी मिला. इस दौरान उन्हें गुजरात की टीम से बाहर भी कर दिया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं छोड़ी और वह हरियाणा की तरफ से घरेलू क्रिकेट में शिरकत करने लगे. इस दौरान उन्होंने साल 2011-12 सत्र में 28 विकेट लेकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. 

क्या सभी टीमें Champions Trophy में खेलने पाकिस्तान जाएंगी ? ICC ने दिया सीधा और साफ जवाब


आईपीएल का 14वां सीजन उनके लिए बेहतरीन रहा. उन्होंने इस सीजन अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) के लिए 15 मैच खेलते हुए 15 पारियों में 14.34 की एवरेज से 32 विकेट चटकाए और आईपीएल 2021 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज रहे.

आईपीएल में उम्दा प्रदर्शन का उन्हें इनाम भी मिला और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू T20 इंटरनेशनल श्रृंखला के लिए उन्हें पहली बार भारतीय टीम में चुना गया. हर्षल को पहले T20 मुकाबले में मैदान में उतरने का मौका तो नहीं मिला, लेकिन सिराज के फेल होने पर उन्हें देश के लिए दूसरे और तीसरे T20 मुकाबले में मैदान में उतरने का मौका मिला.

इस कैच को देखकर तो सचिन तेंदुलकर भी हैरान, बोले-इसे क्या कहोगे, देखें video

उन्होंने अपने पहले T20 इंटरनेशनल मुकाबले में ही घातक गेंदबाजी करते हुए 25 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने जिन दोनों खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया उसमें सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल और मध्यक्रम के अनुभवी खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स का नाम शामिल रहा. पटेल को अपने पहले ही मुकाबले में उम्दा गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' के पुरस्कार से भी नवाजा गया.

वहीं उन्होंने दूसरे मुकाबले में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने टीम के लिए पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया. इसके पश्चात् गेंदबाजी के दौरान दो अहम विकेट चटकाए. बता मैच के दौरान उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ा. दरअसल देश के लिए T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में केवल मौजूदा उपकप्तान केएल राहुल ही हिट विकेट आउट हुए थे, लेकिन तीसरे T20 मुकाबले में हिट विकेट होकर वह भी इस लिस्ट में शामिल हो गए.

धोनी की नजरें थीं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी फाइनल पर, पंजाब किंग्स ने किया खास ट्वीट

इसके अलावा वह भारतीय टीम के लिए T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले छठें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. बात करें उनके क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए अबतक दो T20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते हुए दो पारियों में 12.8 की एवरेज से चार विकेट चटकाए हैं. वहीं बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने इतने ही मुकाबलों के एक पारी में 18.0 की एवरेज से 18 रन बनाए हैं.

इसके अलावा बात करें उनके घरेलू क्रिकेट के बारे में तो उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 226, लिस्ट A क्रिकेट में 80 और T20 क्रिकेट में 142 विकेट चटकाए हैं. वहीं बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1363, लिस्ट A क्रिकेट में 579 और T20 क्रिकेट में 949 रन बनाए हैं.

IND VS NZ: कानपुर टेस्ट के लिए द्रविड़ ने चली पहली 'चाल', शुभमन गिल नहीं करेंगे ओपनिंग में बल्लेबाजी

बात करें उनके आईपीएल करियर के बारे में तो उन्होंने देश की इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अबतक 63 मैच खेलते हुए 61 पारियों में 23.2 की एवरेज से 78 विकेट चटकाए हैं. आईपीएल में उनके नाम एक बार पांच और एक बार चार विकेट लेने का भी कारनामा है. इसके अलावा बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने 28 पारियों में 11.0 की एवरेज से 187 रन बनाए हैं.

फैंटेसी गली: भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरा T20 आज

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com