"रूस युद्ध हार जाएगा" : ब्रिटिश संसद में ऐतिहासिक संबोधन में जेलेंस्की का बयान

जेलेंस्की ने ओलिव रंग की अपनी ट्रेडमार्क टीर्शट पहनकर दिए ऐतिहासिक संबोधन में कहा, ‘‘रूस हार जाएगा.’’ यह फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से उनकी ब्रिटेन की पहली यात्रा है."

लंदन:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को पूर्वानुमान जताया कि रूस उनके देश के खिलाफ युद्ध हार जाएगा और उन्होंने मॉस्को के सैन्य आक्रमण के ‘‘पहले दिन'' से ही युद्धग्रस्त देश को समर्थन देने के लिए ब्रिटिश लोगों का आभार जताया. जेलेंस्की ने संसद में दिए जोशीले संबोधन में कहा, ‘‘मैं हमारे बहादुर सैनिकों की ओर से आपके सामने खड़ा हूं जो अभी तोपों का सामना कर रहे हैं.'' अपने देश के बारे में उन्होंने कहा कि यूक्रेन निश्चित तौर पर बुराई पर जीत हासिल करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘यह आपकी और हमारी परंपराओं के मूल में है.''

जेलेंस्की ने ओलिव रंग की अपनी ट्रेडमार्क टीर्शट पहनकर दिए ऐतिहासिक संबोधन में कहा, ‘‘रूस हार जाएगा.'' यह फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से उनकी ब्रिटेन की पहली यात्रा है. उन्होंने वेस्टमिंस्टर हॉल में दिए संबोधन में कहा, ‘‘हम जानते हैं कि आजादी की जीत होगी, हम जानते हैं कि रूस हार जाएगा और जीत दुनिया को बदल देगी.'' यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब सुनक ने यूक्रेनी लड़ाकू विमान पायलटों और नौसैनिकों को उनकी रक्षात्मक क्षमताओं में मदद करने के लिए ब्रिटेन की तरफ से जारी सहयोग को बढ़ाया है.

बकिंघम पैलेस ने कहा कि ‘औचक दौरे' के तहत जेलेंस्की का महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात करने का कार्यक्रम है. शाही महल के मुताबिक सुरक्षा कारणों से पहले से इस संबंध में घोषणा नहीं की गई थी. ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों के अनुसार, नेता यहां प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मुलाकात के दौरान यूक्रेन के प्रति ब्रिटेन के समर्थन के लिए दोतरफा दृष्टिकोण पर चर्चा करेंगे. इसकी शुरुआत रूस के ‘आक्रमण' का मुकाबला करने में मदद करने के लिए देश में सैन्य उपकरणों की तत्काल वृद्धि से होगी और इसे दीर्घकालिक समर्थन से मदद मिलेगी.

सुनक ने कहा, “राष्ट्रपति जेलेंस्की की ब्रिटेन की यात्रा उनके देश के साहस, दृढ़ संकल्प और जुझारूपन का प्रमाण है, और हमारे दोनों देशों के बीच अटूट मित्रता की साक्षी है.” उन्होंने कहा, “2014 के बाद से ब्रिटेन ने यूक्रेनी बलों को महत्वपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया है, जिससे वे अपने देश व संप्रभुता की रक्षा कर सकें और अपने क्षेत्र के लिए लड़ सकें. मुझे गर्व है कि आज हम उस प्रशिक्षण को सैनिकों से नौसैनिकों और लड़ाकू जेट पायलटों तक विस्तारित करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि यूक्रेन के पास भविष्य में अपने हितों की अच्छी तरह से रक्षा करने में सक्षम सेना हो.”

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि मजबूत प्रशिक्षण प्रस्ताव यह सुनिश्चित करेगा कि यूक्रेन के पायलट भविष्य में परिष्कृत उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) मानक लड़ाकू जेट विमानों को उड़ाने में सक्षम होंगे. इस यात्रा के दौरान जेलेंस्की और उनकी टीम चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और चीफ ऑफ एअर स्टाफ समेत ब्रिटेन के रक्षा तथा सुरक्षा प्रमुखों से भी मुलाकात करेगी ताकि प्रशिक्षण कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की जा सके. इस बीच, ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूस की जारी बमबारी के जवाब में बुधवार को और प्रतिबंधों की घोषणा की. ब्रिटेन सरकार ने छह संस्थाओं के खिलाफ नए चरण के प्रतिबिंधों की घोषणा की. ब्रिटेन का कहना है कि इन संस्थाओं ने रूसी सेना को उपकरणों की आपूर्ति की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)