ITR Filing से लेकर KYC Updates तक, आज पूरे कर लें ये सारे काम, खत्म हो रही है डेडलाइन

मार्च महीने के साथ-साथ ये फाइनेंशियल ईयर भी खत्म हो रहा है, ऐसे में इसके पहले कुछ काम हैं जो आपको तुरंत निपटा लेने होंगे. कई फाइनेंशियल मैटर्स हैं, जिनकी डेडलाइन खत्म हो रही है.

ITR Filing से लेकर KYC Updates तक, आज पूरे कर लें ये सारे काम, खत्म हो रही है डेडलाइन

कई फाइनेंशियल डेडलाइन्स आज खत्म हो रही हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

मार्च महीना खत्म हो रहा है. आज महीने का आखिरी दिन है.इसके साथ ही यह फाइनेंशियल ईयर भी खत्म हो रहा है, ऐसे में इसके पहले कुछ काम हैं जो आपको तुरंत निपटा लेने होंगे. कई फाइनेंशियल मैटर्स हैं, जिनकी डेडलाइन खत्म हो रही है. 31 मार्च वैसे भी कामकाज समेटने का दिन होता है क्योंकि 1 अप्रैल से नए नियम, नया हिसाब-किताब शुरू होता है. तो आइए नजर डालते हैं कि आपके पास इन दो-तीन दिनों में कौन-कौन से काम निपटा लेने की जिम्मेदारी है.

PAN-Aadhaar Link

31 मार्च 2022 तक पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन है. ऐसे में अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं है तो अपने डाक्यूमेंट्स को लिंक करा लें. अगर आपने पैन को आधार से लिंक डेडलाइन के पहले नहीं कराया तो आपको 10 हज़ार रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है, साथ ही 31 मार्च, 2023 के बाद आपका पैन कार्ड इनएक्टिव भी हो जाएगा. बैंक डिपॉजिट के ब्याज पर आपका टीडीएस भी डबल हो सकता है. अगर आपका पैन-आधार से लिंक नहीं है तो यहां जानिए कैसे करना है.

Demat और Trading Account का KYC

यह बेहद जरूरी है कि आपके डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट में KYC (know your customer) डिटेल्स अपडेटेड हों. SEBI ने पिछले साल और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ने इसी फरवरी में एडवाइजरी जारी की थी. डीमैट अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 तक की है. शेयर मार्केट के इन्वेस्टर्स को डेडलाइन खत्म होने से पहले सभी अपना डीमैट अकाउंट का केवाईसी अपडेट करा लेना है. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो 31 मार्च 2022 के बाद बिना केवाईसी (KYC) वाले डीमैट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : SBI ने लॉन्च किया 3-in-1 अकाउंट, अब सेविंग्स, डीमैट और ऑनलाइन ट्रेडिंग का फायदा एक ही अकाउंट से

केवाईसी कराने के लिए आपको इन 6 जानकारियों के बारे में डिटेल देनी होगी- आपका नाम, आपका पैन कार्ड नंबर, एड्रेस, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और इनकम रेंज शामिल है. वो इन्वेस्टर्स जो कस्टोडियन सर्विसेज इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए कस्टोडियन डिटेल्स प्रोवाइड कराना भी जरूरी है. अगर डेडलाइन तक ये सभी जानकारी अपडेट नहीं की गयीं तो एक्सचेंज ट्रेड अकाउंट भी सस्पेंड हो जाएगा.

बैंक अकाउंट का KYC अपडेट 

पहले बैंक अकाउंट का केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2021 थी, लेकिन ओमिक्रॉन से आई कोविड की तीसरी लहर के चलते रिजर्व बैंक ने डेडलाइन खिसकाकर 31 मार्च, 2022 कर दी थी. इसके पहले अकाउंटहोल्डर्स अपनी डिटेल्स केवाईसी में अपडेट करा सकते हैं, अगर फिर भी नहीं हो पाया तो ऐसे कस्टमर्स का अकाउंट फ्रीज़ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : मूल निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत, अप्लाई करने से पहले देख लें लिस्ट

बिलेटेड या रिवाइज्ड आईटीआर फाइलिंग 

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बिलेटेड या रिवाइज्ड इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की भी आखिरी तारीख 31 मार्च, 2022 है. जो लोग अपना आईटीआर ड्यू डेट तक नहीं भर पाए हैं, वो इस तारीख तक बिलेटेड आईटीआर फाइल कर सकते हैं. साथ वित्त वर्ष 2020-21 के बिलेटेड या रिवाइज्ड आईटीआर की लास्ट फाइलिंग डेट भी 31 मार्च है, तो अगर आपने इस अवधि का आईटीआर फाइल कर दिया है, तो भी इस तारीख तक आपके पास इसे एडिट या अपडेट करने का टाइम है.

छोटी बचत योजनाओं के अकाउंट को बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से लिंक करना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप MIS/SCSS/TD अकाउंट के होल्डर हैं तो आपको बता दें कि 1 अप्रैल, 2022 से इनके ब्याज के पैसे बस आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट या बैंक अकाउंट में ही आएंगे तो अगर आपको ये स्कीम्स अपने बैंक या डाकघर अकाउंट से लिंक करना होगा, तभी पैसा क्रेडिट होगा.