NDTV Khabar
होम | खेल

खेल

  • 'फ़ेंसिंग खेलने के लिए झूठ बताती थी पिता की आमदनी: भवानी देवी
    भवानी को फ़ुटबॉल और वॉलीबॉल खेलना भी बेहद पसंद है. आंखों में एक चमक के साथ  भवानी बताती हैं कि एथेंस और बीजिंग ओलिंपिक्स में 2004 और 2008 में निजी इवेंट में  गोल्ड मेडल जीतने वाली बांये हाथ की अमेरिकी फ़ेंसर मैरियल ज़ैगुनिस उनके रोल मॉडल हैं. 125 साल के  इन खेलों के इतिहास में ओलिंपिक्स में पहुंचने वाली पहली भारतीय होने का कारनामा  वो कर चुकी हैं..
  • इस छलांग के साथ रियो ओलिंपिक्स में चौथे नंबर पर होते श्रीशंकर
    पटियाला में चल रहे फ़ेडरेशन कप एथलेटिक्स टूर्नामेंट (Federation Cup  Athletics) में केरल के एम श्रीशंकर (M. Sreeshankar) ने 8.26 मीटर की छलांग लगाकर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और टोक्यो ओलिंपिक्स (Olympic qualification)  का टिकट भी हासिल कर लिया.
  • टाइगर वुड्स की कार पलटी, पांव गंभीर रूप से ज़ख्मी, ऑपरेशन हुआ
    अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में लॉस एंजिलिस के निकट कार क्रैश में जाने-माने गोल्फर टाइगर वुड्स के दोनों पांव गंभीर रूप से ज़ख्मी हो गए हैं.
  • India vs England in Motera : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानें मोटेरा की 10 दिलचस्प बातें
    अहमदाबाद (Ahmedabad) में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा (Motera Cricket Stadium) का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. इसके अलावा आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर मोटेरा स्टेडियम का नाम रखा जाएगा.
  • 'पबजी खेल सकते हैं तो चेस क्यों नहीं?' जल्दी ही खुलेगी नेशनल चेस अकादमी
    क्रिकेट की ही तर्ज पर अब भारतीय शतरंज संघ चेस प्रीमियर लीग के आयोजन की बात कर रहा है. भारतीय शतरंज संघ के नए अध्यक्ष डॉ संजय कपूर इस खेल को लेकर भारत में नयी योजनाएं बना रहे हैं. उनका कहना है कि कोरोना के दौर में भारत में चेस बोर्ड की बिक्री पिछले साल 500 गुणा बढ़ गयी. वो भारत के सरकारी स्कूलों में शतरंज को पाठ्यक्रम में शामिल किये जाने के लिए केन्द्रीय शिक्षा मंत्री से बात भी कर रहे हैं. उनका मानना है कि भारत की युवा पीढ़ी ऑनलाइन गेम में दिलचस्पी रखती है तो इस गेम को भी ज़रूर खेलना चाहेगी. भारतीय शतरंज संघ के नये अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने NDTV संवाददाता विमल मोहन से खास बात में अपनी योजनाओं पर रोशनी डाली. 
  • पी अनीता और मौमा दास सहित सात खेल प्रतिभाओं को पद्मश्री अलंकरण
    देश की सात खेल प्रतिभाओं (Sports Talents) को पद्मश्री सम्मान (Padma Shri award) से नवाजा जाएगा. सरकार की ओर से आज 119 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई. इनमें खेल के क्षेत्र की विभूतियों को सात पद्मश्री पुरस्कार दिए जाएंगे. इनमें तमिलनाडु की पी अनीता, पश्चिम बंगाल की मौमा दास, अरुणाचल प्रदेश से अंशू जमसेनपा, केरल के माधवन नम्बियार, उत्तर प्रदेश की सुधा सिंह, कर्नाटक के केवाई वेंकटेश और हरियाणा के वीरेंद्र सिंह को पद्मश्री अवॉर्ड से अलंकृत किया जाएगा.
  • 2020 में कोरोनावायरस के कारण ये बड़े टूर्नामेंट हुए स्थगित
    कोरोना वायरस महामारी के कारण कई देशों में आपात स्थिति पैदा हो गयी थी जिसका असर खेल जगत पर भी पड़ा. कोरोना के कहर के कारण कई बड़े टूर्नामेंट को इस साल रद्द करना पड़ा या फिर अगले साथ के लिए स्थगित कर दिया गया. ऐसे में जानते हैं उन बड़े टूर्नामेंट के बारे में जिन्हें कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखकर रद्द या फिर अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया
  • फुटबॉल दिग्गज डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पड़ने से निधन
    खेल के सबसे महान खिलाड़ियों में एक में शुमार किए जाने वाले माराडोना ने साल 1986 विश्व कप में अर्जेंटीना की जीत में अहम भूमिका निभायी थी और इसी खिताबी जीत ने उन्हें दुनिया भर के बच्चे-बच्चे के बीच लोकप्रिय बना दिया था. अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन ने जारी बयान में कहा कि हमारे लीजेंड खिलाड़ी के निधन की खबर सबसे बड़ा दुख है. आप हमेशा हमारे दिल में रहेंगे.
  • नहीं रोक पाई बाधाएं: नक्सल प्रभावित इलाकों से निकलकर छत्तीसगढ़ की बेटियां  नेशनल टीम में आएंगी नजर
    पुरुष हॉकी (Hockey) में भले ही पंजाब का दबदबा नजर आता हो, लेकिन भारत की नेशनल महिला हॉकी टीम में जल्द ही छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों की लड़कियां दमखम दिखाती नजर आ सकती हैं. आईटीबीपी (ITBP) के प्रशिक्षण के बाद राज्य के नौ लड़कियों का नेशनल हॉकी ट्रेनिंग कैंप में चयन हुआ है. लड़कियों ने बेहतर संसाधनों और अभ्यास के बेहतर मैदान उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू से मदद का अनुरोध किया है. 
  • यूएस ओपन 2020:  नोवाक जोकोविच मैच अधिकारी को गेंद मारने के चलते मुकाबले से बाहर
    नोवाक जोकोविच को मैच के दौरान एक अधिकारी को गेंद मारने के चलते रविवार को यूएस ओपन से बाहर कर दिया गया. विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच स्पेन के पाब्लो कार्रेनो बुस्टा से मुकाबले में पहले सेट में 5-6 से पिछड़ गए थे जिसके बाद उन्होंने महिला अधिकारी की दिशा में एक गेंद फेंकी. गेंद महिला अधिकारी के गले में लगी. जोकोविच ने यह जांचने के लिए अधिकारी की तरफ दौड़ लगाई कि वह ठीक है या नहीं और कुछ मिनटों के बाद महिला अधिकारी उठकर कोर्ट से चली गईं.
  • हिटलर के सम्मान को ठुकराने वाले 'दद्दा' को देश ने क्या दिया?
    हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को देश वो सम्मान आज भी नहीं दे पाया है जो दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह एडॉल्फ़ हिटलर तक के प्रस्ताव को ठुकरा आया था.
  • Lockdown: विश्वनाथन आनंद भारतीय दूतावास के संपर्क में, जर्मनी से जल्दी लौटने की उम्मीद
    Lockdown: भारत के स्टार शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद की पत्नी अरुणा और बेटा अखिल उनके जर्मनी से लौटने का बेताबी से इंतजार कर रहे हैं लेकिन वे समझते हैं कि सरकार उन लोगों को पहले ला सकती है जिन्हें ‘अधिक जरूरत’ है. आनंद बुंदेसलीगा शतरंज खेलने जर्मनी गए थे लेकिन उनकी वापसी से पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लागू हो गया.
  • Mumbai के बांद्रा में जमा हुए हजारों मजदूर तो गुस्सा गए हरभजन सिंह, बोले- 'अब एक तरीका ही बचा है...'
    Lockdown के बीच घर लौटने के लिए हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर मुंबई के बांद्रा (Bandra) में मंगलवार को जमा हो गए. भीड़ की तस्वीरें देखकर टीम इंडिया के खिलाड़ी हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) गुस्सा गए. उन्होंने बांद्रा की इस घटना को शर्मनाक बताया.
  • 'गुरु-शिष्‍य' परंपरा तार-तार, 19 साल की प्‍लेयर के यौन उत्‍पीड़न के आरोप में बॉक्सिंग कोच गिरफ्तार
    अपनी शिकायत में इस 19 साल की प्‍लेयर ने आरोप लगाया है कि वह और उसके साथी 27 फरवरी को दुरंतो एक्‍सप्रेस से नई दिल्‍ली से कोलकाता रवाना हुए थे. वे टूर्नामेंट में हरियाणा की टीम का प्रतिनिधित्‍व करने के लिए गए थे. इसी दौरान टीम के कोच संदीप मलिक ने ट्रेन में और कोलकाता में रुकने के दौरान उसका यौन उत्‍पीड़न किया.
  • Goodbye 2019: कुश्‍ती में बढ़ता भारत का वर्चस्‍व; दीपक पून‍िया, बजरंग और व‍िनेश फोगाट ने मचाई धूम..
    बजरंग पूनिया (65 किग्रा) और विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने टोक्यो 2020 कोटे हासिल करने के अलावा पोडियम स्थान हासिल किये लेकिन उनसे कांस्य से बेहतर पदक की उम्मीद थी. दीपक (86 किग्रा) साल के शुरू में जूनियर विश्व चैम्पियन बने थे और उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक के साथ ओल‍िंपिक कोटा हासिल कर सुर्खिंया बटोरीं.
  • GoodBye2019:  बैडम‍िंटन में PV Sindhu के नाम विश्‍व खिताब, Lakshya Sen बने भविष्य की उम्मीद
    18 वर्षीय लक्ष्य ने इस साल पांच खिताब अपने नाम किए और कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 32वीं रैंकिंग पर पहुंचे. सौरभ वर्मा ने वियतनाम और हैदराबाद में सुपर 100 खिताब जीता. वह सैयद मोदी सुपर 300 टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंचे. महिला स‍िंगल्‍स में सिंधु के वर्ल्‍ड चैंप‍ियन बनने के अलावा साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 300 खिताब अपने नाम किया
  • GoodBye 2019:  सौरभ चौधरी, मनु भाकर और इलावेनिल वलारिवान जैसे यंग शूटरों ने इंटरनेशनल स्‍तर पर जमाई धाक..
    Goodbye 2019: भारतीय शूटरों की श्रेष्‍ठता का यह स‍िलस‍िला वर्ष 2019 में भी जारी रहा. इस वर्ष भारतीय शूटरों ने इंटरनेशनल इवेंट में अपना दबदबा इस कदर बनाया कि कुछ अवसरों पर तो व‍िश्‍व स्‍तरीय इवेंट भी क‍िसी घरेलू टूर्नामेंट जैसी लगीं. सबसे अच्‍छी बात यह हैं कि भारत से कई युवा शूटर उभरकर सामने आए हैं. उम्‍मीद है क‍ि शूटर इसी वर्ष टोक्‍यो में होने वाले ओल‍िंप‍िक खेलों में देश को कुछ मेल्‍डस की सौगात देंगे.
  • Goodbye2019: बाउंड्री काउंट रूल, 'धोखेबाज' ज‍िंग बेल्‍स और मांजरेकर-जडेजा भ‍िड़ंत, 2019 के 10 खास व‍िवाद..
    Goodbye 2019: व‍िवादों की बात करें तो वर्ल्‍डकप 2019 में भले ही दुन‍िया को इंग्‍लैंड के रूप में नया चैंप‍ियन म‍िला लेक‍िन बाउंड्री काउंट के न‍ियम के कारण ज‍िस तरह न्‍यूजीलैंड टीम ख‍िताब के बेहद करीब पहुंचकर उससे वंच‍ित हुई, उस कारण सभी की सहानुभूत‍ि कीवी टीम के ल‍िए हुई. वर्ल्‍डकप के दौरान महेंद्र स‍िंह धोनी के ग्‍लब्‍ज से जुड़ा व‍िवाद भी सुर्ख‍ियों में रहा.
  • Goodbye 2019: रोहित ने दी रेस में विराट को मात, मोहम्मद शमी बने 2019 में वनडे में बॉलिंग किंग
    साल 2019 का बैटिंग किंग बनने की होड़ दो दिग्गज भारतीयों विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच लगी है. वास्तव में यह रेस बहुत ही रोमांचक होने जा रही है.
  • Goodbye 2019: खेल जगत के चर्च‍ित Tweets, व‍िराट कोहली के बर्थडे मैसेज से शोएब अख्‍तर के तंज तक..
    भारतीय खेल जगत की बात करें तो व‍िराट कोहली, एमएस धोनी और सच‍िन तेंदुलकर जैसे सेल‍िब्र‍िटीज के आज लाखों की संख्‍या में फॉलोअर हैं. केवल खेल ही नहीं, अपने आदर्श प्‍लेयर की हर एक्‍ट‍िव‍िटी से ये खुद को जोड़कर रखते हैं. सोशल मीड‍िया पर शेयर क‍िए गए खास संदेश कई बार फैंस को प्रेर‍ित करते हैं. इसके उलट, कई बार ऐसे संदेश भी देखने में आए हैं जो व‍िवाद का कारण बने हैं.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com