40 की उम्र में भी बना रहेगा 20 सा निखार, डाइट में करें शामिल ये एंटी-एजिंग फूड्स और देखें असर 

Anti-Aging Foods: अपने खानपान में इन एंटी-एजिंग फूड्स को आप भी शामिल कर सकते हैं. स्किन को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी जवां बनाए रखते हैं ये फूड्स. 

40 की उम्र में भी बना रहेगा 20 सा निखार, डाइट में करें शामिल ये एंटी-एजिंग फूड्स और देखें असर 

Anti-Aging Diet: जवां त्वचा का राज हैं खाने की ये चीजें. 

खास बातें

  • स्किन पर कसावट बनाए रखते हैं कुछ फूड्स.
  • त्वचा दिखती है जवां.
  • डाइट में इन चीजों को करें शामिल.

Anti-Aging: त्वचा पर बाहरी रूप से कितनी ही चीजें लगा ली जाएं लेकिन अंदरूनी रूप से स्वस्थ और जवां त्वचा पाने की बात ही कुछ और होती है. जाहिर सी बात है आप समय का पहिया रोककर उम्र घटा नहीं सकते ना ही अपने जवानी के दिनों में लौट सकते हैं, लेकिन सेहत का ख्याल रखकर और अच्छी डाइट (Diet) लेकर शरीर को मजबूत, जवां और सेहतमंद बनाए रख सकते हैं. सेहत अच्छी हो तो चेहरे पर भी निखार बना रहता है. खानपान में एंटी-एजिंग चीजों को शामिल करने भर से ही आपकी त्वचा लंबे समय तक अपनी कसावट नहीं खोएगी और जवां (Young) नजर आएगी. यहां जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

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एंटी-एजिंग फूड्स | Anti-Aging Foods 


टमाटर 


टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो सेहत को दुरुस्त रखने वाला एंटीऑक्सीडेंट है. साथ ही, टमाटर (Tomato) कई एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर भी होता है. 


पालक 


एंटी-एजिंग गुणों वाला पालक आंखों के लिए भी फायदेंमंद होता है. इसमें पाए जाने वाला फॉलिक एसिड डीएनए रिपेयर करने में सहायक होता है जिससे एजिंग का प्रोसेस भी धीमा पड़ने लगता है. 


गाजर 


एजिंग कम करने वाले गुणों का पावरहाउस है गाजर. इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पायी जाती है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर करता है. आंखों के लिए भी यह सबसे अच्छे फूड्स में शामिल है. 


पपीता 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज से भरपूर पपीता (Papaya) त्वचा की कसावट बनाए रखने में मददगार है. इसे झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस को कम करने के लिए भी खाया जाता है. पपीते में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए, सी, के, बी और ई की भी अच्छी मात्रा होती है. 


ब्रोकोली 


विटामिन सी, के, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर ब्रोकोली (Broccoli) एंटी-एजिंग फूड्स की गिनती में बेहद आगे आती है. यह कोलाजन बूस्ट करने में मददगार है जोकि त्वचा की कसावट बनाए रखने वाला जरूरी प्रोटीन है. 


सूखे मेवे 


त्वचा को सन डैमेज से बचाने और जवां बनाए रखने के लिए रोजाना सूखे मेवों का सेवन किया जा सकता है. सूखे मेवे जैसे अखरोट स्किन रिपेयर करने में असरदार है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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