चेहरे के छोटे-छोटे बालों को हटाने के लिए अपनाकर देखें ये 5 नेचुरल तरीके, Facial Hair से मिलेगा छुटकारा 

Remove Facial Hair: बिना किसी हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट और क्रीम के घर पर ही कुछ आसान तरीकों से अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह. 

चेहरे के छोटे-छोटे बालों को हटाने के लिए अपनाकर देखें ये 5 नेचुरल तरीके, Facial Hair से मिलेगा छुटकारा 

Facial Hair Removal: इस तरह छुड़ाएं चेहरे के अनचाहे बाल. 

Skin Care: स्किन पर बाल बेहद आम हैं और छोटे रोएं से बालों को हटाने की जरूरत खास होती भी नहीं है. लेकिन, अपर लिप्स और ठुड्डी पर अक्सर ही अनचाहे बाल (Unwanted Hair) उग आते हैं जिन्हें हटाने के लिए वक्त-बेवक्त पार्लर के चक्कर नहीं लगाए जा सकते. ऐसे में यहां दिए गए कुछ नुस्खे या कहें ट्रिक्स चेहरे से इन बालों को हटाने (Hair Removal) में मदद करते हैं. आपको इनसे दर्द भी नहीं होगा और सही तरह से इस्तेमाल करने से स्किन पर चमक भी नजर आएगी. 

त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करता है बेसन, जानिए चेहरे पर लगाने के लिए कैसे बनाएं Besan के 5 फेस पैक्स 

चेहरे के अनचाहे बाल कैसे हटाएं | How To Remove Unwanted Facial Hair 

अंडा और कोर्नस्टार्च 


फेशियल हेयर (Facial Hair) हटाने के लिए एक कटोरी में अंडे की सफेदी निकाल लें. इसमें एक चम्मच कोर्नस्टार्च मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और पूरी तरह सूखने दें. जिस हिस्से से बालों को हटाना है इसे सिर्फ उसी हिस्से पर लगाना है. जब यह सूख जाए तो इस मास्क को पील ऑफ मास्क की तरह बाल उगने की विपरीत दिशा से छुड़ाएं. हल्का दर्द या बाल खिंचते हुए महसूस हो सकते हैं. 



पपीता और हल्दी 


चेहरे के छोटे रोएनुमा बाल हटाने के लिए पपीता में पापैन नामक एंजाइम पाया जाता है. सही तरह से इस्तेमाल के लिए पपीते के कुछ टुकड़े लेकर मसल लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट फेशियल हेयर पर लगाकर छोड़ दें. तकरीबन 20 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से धोएं. एक हफ्ता इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर असर नजर आएगा. 


शहद और चीनी 


घर पर वैक्स (Wax) करने के लिए इस नेचुरल वैक्स को बनाया जा सकता है. लेकिन, इसे बनाने और लगाने के लिए सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच चीनी डालें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और आंच पर पिघला लें. मिश्रण को आंच से हटाएं, फूंक मारें, अपर लिप्स (Upper Lips) पर लगाएं और सूती कपड़े या वैक्स स्ट्रिप को वैक्स पर रखकर खींच लें. इसमें तेजी चाहिए होगी. साथ ही, वैक्स गर्म ना हो इसका खास ध्यान रखें. 

चीनी और नींबू 

अनचाहे बालों के लिए इस फटाफट असर दिखाने वाले घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. एक कटोरी में चीनी (Sugar) और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का पानी डालें और मिश्रण को चम्मच से फेंटना शुरू करें. यह मिश्रण जब गाढ़ा हो जाए तो स्किन पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखें और हल्के गर्म पानी से छुड़ा लें. 


दूध और चोकर 


गेंहु के चोकर और दूध का यह नुस्खा धीरे-धीरे असर दिखाता है, तो अगर आपको अनचाहे बाल हटाने की जल्दी ना हो तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में चोकर और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने तक रखें और फिर धो लें. इसे हफ्ते में 3 से 6 बार लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

बजट 2023 को लेकर मुंबई के लोगों ने कहा - महंगाई के बीच बड़ी छूट मिली है